लखनऊ एयरपोर्ट पर रेडियो एक्टिव मेटेरियल लीक, यात्रियों में हड़कंप

रेडियो एक्टिव मेटेरियल
एयरपोर्ट पर मामले की जांच करते सुरक्षाकर्मी।

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। लखनऊ एयरपोर्ट पर शनिवार को उस समय हड़कंप मच गया जब एयरपोर्ट के कार्गो में रेडियो एक्टिव मटेरियल लीक हो गई। वहां मौजूद कर्मचारी दहशत में आ गए। लोग इधर-उधर भागने लगे और यात्रियों में भी भय व्याप्त हो गया। सूचना पर प्रशासन की टीम अलर्ट हो गई। सुरक्षा के लिहाज से डेढ़ किलोमीटर का एरिया खाली कराया गया। सीआईएसएफ के जवान पूरे मामले को संभाला और लोगों भरोसा दिलाकर सुरक्षित जगह भेजा। 1.5 किमी का एरिया खाली कराया गया है। लोगों की एंट्री बंद कर दी गई।

मिली जानकारी के मुताबिक लखनऊ अमौसी एयरपोर्ट पर आज सुबह रेडियो एक्टिव एलिमेंट के लीक होने की घटना हुई। ये एलिमेंट कैंसर रोधी दवाओं में था, जिसका कंटेनर लीक कर रहा था। दरअसल अमौसी एयरपोर्ट से गुवाहाटी जाने वाली उड़ान से कैंसररोधी दवाओं के कंटेनर को भेजा जाना था। एयरपोर्ट के डोमेस्टिक कार्गो टर्मिनल वाली साइड में कंटेनर की स्कैनिंग हो रही थी। इसी बीच मशीन में बीप की आवाज आई। इससे सुरक्षाकर्मियों को कुछ गड़बड़ी लगी। कर्मचारियों ने जैसे ही कंटेनर को खोला उसमें कैंसर रोधी दवाएं थीं।

इन दवाओं में रेडियो एक्टिव एलिमेंट का इस्तेमाल किया जाता है। उसी का कंटेनर लीक कर रहा था जिससे निकलने वाली गैस से कर्मियों के बेहोश होने की बात सामने आई है। बताया जा रहा है कि कंटेनर को सुरक्षित स्थान पर रखा गया है। सुरक्षा के लिहाज से 1.5 किलो मीटर का एरिया खाली कराया गया है।

यह भी पढ़ें- लखनऊ एयरपोर्ट की सुरक्षा में बड़ी चूक, बिना जांच बाहर निकले यात्री, मचा हड़कंप

मौके पर सीआइएसएफ और एनडीआरएफ की टीम तैनात की गई है, हालांकि यह घटना एयरपोर्ट के खाली एरिया में हुई। तीन कर्मचारियों को सावधानीपूर्वक आइसोलेट कर दिया गया है और लीक हो रहे कंटेनर को सुरक्षित स्थान पर रख दिया गया है। घटना की जांच जारी है।

यह भी पढ़ें- विकास के नाम पर अडानी ग्रुप ने लखनऊ एयरपोर्ट फीस की पांच गुनी महंगी, उपभोक्‍त फोरम ने मांगा जवाब