अवैध निर्माण के दो शिकायतकर्ताओं को LDA उपाध्‍यक्ष ने अपने कमरे से कराया गिरफ्तार, FIR दर्ज

एलडीए

आरयू ब्‍यूरो, लखनऊ। अवैध निर्माण पर कार्रवाई कराने का डर दिखाकर लखनऊ विकास प्राधिकरण के नाम पर वसूली करने के मामले में आज दो शिकायतकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। रंगदारी व धमकाने के मामले में यह गिरफ्तारी खुद एलडीए वीसी प्रथमेश कुमार ने प्राधिकरण स्थित अपने कार्यालय से कराई है। गिरफ्तारी के बाद गोमतीनगर पुलिस ने आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज करते हुए आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। वीसी के इस कड़े कदम से अवैध निर्माण पर कार्रवाई का डर दिखाकर वसूली करने वाले सरकारी व गैर सरकारी ब्‍लैकमेलरों में हड़कंप मच गया है।

यह है मामला-

बीती 30 अगस्‍त को सुशांत गोल्‍फ सिटी क्षेत्र के हरिहरपुर के निवासी रविशंकर त्रिपाठी, विजय नारायन तिवारी, इंद्रमणि प्रसाद मिश्रा व कुलदीप शुक्‍ला ने एलडीए उपाध्‍यक्ष को प्रार्थना पत्र देते हुए एलडीए के नाम पर धमकी मिलने की शिकायत की थीं। शिकायतकर्ताओं का कहना था कि वह लोग घर बनवा रहें हैं और कुरूणेश सिंह नाम का व्‍यक्ति एलडीए के नाम पैसों की डिमांड कर रहा, पैसा नहीं देने पर मकान सील कराने व गिरवाने तक की धमकी दे रहा। जिसके बाद वीसी के निर्देश पर हुई जांच में मामला सही पाया गया।

यह भी पढ़ें- मंडलायुक्‍त की छापेमारी में सील बिल्डिंग में होता मिला अवैध निर्माण, रोशन जैकब ने LDA अफसरों को दी कठोरतम कार्रवाई की चेतावनी जानें पूरा मामला

प्रवर्तन जोन दो के जोनल अधिकारी अतुल कृष्ण सिंह ने बताया कि रविशंकर त्रिपाठी, विजय नारायण, इन्द्रमणि प्रसाद मिश्रा व दीपक कुमार व अन्‍य हरिहरपुर गांव की भूमि खसरा संख्या- 433क पर निर्माण कार्य करा रहें हैं। इन लोगों ने तीन सितंबर को भी कमिश्‍नर व उपाध्यक्ष को प्रार्थना पत्र देते हुए बताया कि हरिहरपुर निवासी करूणेश सिंह व अनिल कुमार यादव निर्माण कार्य में बाधा उत्पन्न करते हुए रुपयों की मांग कर रहे हैं। आरोपितों द्वारा धमकी दी जा रही है कि अगर रुपय नहीं मिले तो एलडीए में फर्जी शिकायती पत्र देकर निर्माण कार्य बंद करवा देंगे। पैसा नहीं मिलने पर यह लोग शिकायत कर रहे थे।

यह भी पढ़ें- एक ही जगह चल रहे तीन अवैध निर्माण इंजीनियरों को दिखे नहीं, दर्जनों दुकानें-हॉस्पिटल की फीनिशिंग के बाद एलडीए ने किया सील

निर्माणकर्ताओं के इस प्रार्थना पत्र पर क्षेत्रीय जेई ऋितू पाल से जांच कराने पर पता चला कि करूणेश सिंह व अनिल कुमार यादव जनता से इसी तरह धन उगाही कर रहें। जिससे लोगों को मानसिक व आर्थिक क्षति पहुंचने के साथ ही प्राधिकरण की छवि भी धूमिल हो रही है।

आज दोपहर भी करूणेश सिंह व अनिल कुमार यादव एलडीए पहुंचे और उपाध्यक्ष के कार्यालय में उपस्थित होकर पीड़ित लोगों के निर्माण कार्य के खिलाफ प्रार्थना पत्र देते हुए कार्यवाही के लिए दबाव बनाने लगे। इस पर उपाध्यक्ष ने प्राधिकरण पुलिस के दरोगा व सिपाहियों को तत्काल अपने कार्यालय में बुलाकर दोनों आरोपितों को पकड़वाते मुकदमा दर्ज कराने का आदेश दिया।

यह भी पढ़ें- प्रवर्तन में टाइमपास व अवैध निर्माण की ठेकेदारी करने वालों पर उपाध्‍यक्ष हुए सख्‍त, महीने में 125 स्‍थल निरीक्षण के बाद ही JE को मिलेगी सैलरी, जोनल को भी निपटाने होंगे 60 मामले  

इंस्‍पेक्‍टर गोमतीनगर ने बताया कि जोनल अधिकारी अतुल कृष्‍ण की तहरीर पर करूणेश सिंह व अनिल कुमार के खिलाफ रंगादारी मांगने, धमकी देने व सरकारी कार्य में बाधा डालने के आरोप में मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

यह भी पढ़ें- LDA के सातों जोन से एक झटके में हटे सभी सुपरवाइजर-मेट, वीसी की कार्रवाई से अवैध निर्माण की ठेकेदारी में लिप्‍त इंजीनियर-अफसरों में भी हड़कंप