भारत में मंकीपॉक्स का एक और संदिग्ध केस मिला, आइसोलेशन में भेजा गया युवक

मंकीपॉक्स
फाइल फोटो।

आरयू वेब टीम। भारत में मंकीपॉक्स का एक और संदिग्ध मामला सामने आया है। स्वास्थ्य विभाग ने एक युवा की पहचान की है, जिसमें मंकीपॉक्स संक्रमण जैसे लक्षण मिले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर जारी एक बयान में कहा गया है कि शख्स में संक्रमण की जांच के लिए सैंपल भेजे गए है। फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है, हालांकि शख्स को अस्पताल में आइलेशन में रखा गया है।

देश की राजधानी दिल्‍ली में सामने आए मंकीपॉक्स के ताजा मामले को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान जारी किया। जिसमें बताया गया कि जिस शख्स में संदिग्ध संक्रमण पाया गया, उसकी ट्रैवेल हिस्ट्री चेक की गई। जांच के दौरान पता चला कि संक्रमित शख्स ने हाल ही में विदेश की यात्रा की थी।

हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा, “एक युवा पुरुष रोगी, जिसने हाल ही में एमपॉक्स (मंकीपॉक्स) संचरण का अनुभव करने वाले देश से यात्रा की थी, की पहचान एमपॉक्स के एक संदिग्ध मामले के रूप में की गई है। मरीज को एक निर्दिष्ट अस्पताल में अलग कर दिया गया है और वर्तमान में उसकी हालत स्थिर है।

यह भी पढ़ें- भारतीय कंपनी का दावा, मंकीपॉक्स का पता लगाने वाली रियल टाइम किट की तैयार

एमपॉक्स की मौजूदगी की पुष्टि के लिए मरीज के नमूनों का परीक्षण किया जा रहा है। इस मामले का विकास एनसीडीसी द्वारा पहले किए गए जोखिम मूल्यांकन के अनुरूप है और चिंता की कोई बात नहीं है।”

यह भी पढ़ें- सीएम योगी का अफसरों को निर्देश, कोविड अस्‍पतालों में मंकीपॉक्स के लिए भी रखें दस बेड आरक्षित