यूएनएससी में भारत का तालिबान को संदेश, किसी देश को धमकाने या हमले के लिए न हो अफगान जमीन का इस्तेमाल

यूएनएससी
यूएनएससी में भारत का पक्ष रखते टीएस तिरुमूर्ति।

आरयू इंटरनेशनल डेस्क। अफगानिस्तान की मौजूदा स्थिति को लेकर भारत ने अपनी चिंता अंतरराष्ट्रीय मंच पर जाहिर की है। यूएनएससी में चर्चा के दौरान संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने अफगानिस्तान पर भारत का रुख विश्व समुदाय के सामने रखा। उन्होंने दो टूक कहा कि अफगानिस्तान की जमीन का इस्तेमाल आतंकवाद के लिए नहीं होना चाहिए। टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि तालिबान ने प्रतिबद्धता जताई है कि वह आतंकवाद के लिए अफगान भूमि के उपयोग की अनुमति नहीं देगा, उम्मीद है कि इसका पालन होगा।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने अफगानिस्तान पर अपनी बात रखते हुए कहा कि हमने पिछले महीने के दौरान अफगानिस्तान की स्थिति में नाटकीय बदलाव देखा है। सुरक्षा परिषद ने अगस्त में तीन बार बैठक की और मौजूदा स्थिति पर सामूहिक रूप से घोषणा की।

तिरुमूर्ति ने आगे कहा कि अफगान इलाकों का उपयोग किसी देश को धमकाने या हमला करने या आतंकवादियों को पनाह देने या ट्रेनिंग देने के लिए या आतंकवादी गतिविधि की योजना बनाने के साथ अपनी आय बढ़ाने के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- तालिबान ने किया सरकार का ऐलान, मुल्ला हसन अखुंद बने अफगानिस्तान के प्रधानमंत्री

उन्होंने कहा कि यूएनएससीआर 2593 ने तालिबान के इस बयान पर भी ध्यान दिया कि अफगान बगैर किसी व्यवधान के विदेश यात्रा कर सकेंगे। हमें उम्मीद है कि इन प्रतिबद्धताओं का पालन किया जाएगा, जिसमें अफगानों और सभी विदेशी नागरिकों के अफगानिस्तान से सुरक्षित और व्यवस्थित निकलना भी शामिल है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि ने कहा कि अफगानिस्तान में हालत अब भी बेहद नाजुक बनी हुई है। और इस देश के पड़ोसी हैं और लोगों के मित्र है, इसलिए यह हमारे लिए सीधा चिंता का विषय है। साथ ही कहा जो पिछले कई दशक में अफगानिस्तान ने पाया उसे कायम रखने की अनिश्चितताएं बहुत ज्यादा हैं। इसके लिए हम अफगान महिलाओं की आवाज को उठता हुआ देखना चाहते हैं।

उन्होंने अपने भाषण में अफगान बच्चों की भी चिंता जाहिर की और अल्पसंख्यकों के हकों की रक्षा करने की बात भी कही साथ ही मानवीय मदद फौरन मुहैया करने की मांग की। तिरुमूर्ति ने आगे कहा कि भारत अफगानिस्तान में समावेशी व्यवस्था का आह्वान करता है जो अफगान समाज के सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व करता है।

यह भी पढ़ें- तालिबान ने किया पंजशीर घाटी पर पूरी तरह कब्‍जे का दावा