सर्दियों में इमर्शन रॉड इस्तेमाल करने से पहले जरूर रखें इन बातों का ध्यान

इमर्शन रॉड
इमर्शन रॉड

आरयू वेब टीम। सर्दियां आ चुकी है और हर किसी को गर्म पानी से नहाने की जरूरत महसूस होने लगी है। ऐसे में अधिकतर लोग पानी गर्म करने के लिए वॉटर हीटर व इमर्शन रॉड का इस्तेमाल करते हैं? अगर आपने भी अपने घर में रखी हुई पुरानी इमर्शन रॉड निकाल ली है, तो ठहर जाइए। दरअसल, सालों से घर में रखी इमर्शन रॉड से तुरंत पानी गर्म करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है और इससे आपको करंट भी लग सकता है। घर में मौजूद इमर्शन रॉड जब भी आप सर्दियों में निकालें तो उसके पहले कुछ सावधानियां जरूर बरतें।

आप और हम में से जानें कितने लोग हैं, जो इमर्शन रॉड से बाथरूम में ही पानी गर्म करते हैं और फिर वहीं पास में ही बाल्टी से पानी निकालकर और पानी डाल देते हैं और जो पानी पहले गर्म किए हैं, उससे नहाने लगते हैं। अगर आप भी रोज यही करते हैं तो आज ही अपनी इस आदत को बदल दें। दरअसल, आस-पास इमर्शन रॉड लगाकर पानी गर्म करना और वहीं नहाने से करंट लगने का खतरा रहता है। आप कितना भी सोचें कि आप इमर्शन रॉड तक पानी जाने ही नहीं देंगे, तब भी थोड़ा बहुत पानी चला ही जाता है।

ऐसी बाल्टी में गर्म करें पानी

अगर आप लोहे या स्टिल की बाल्टी में इमर्शन रॉड लगाकर पानी गर्म कर रहे हैं, तो ये कभी भी आपको करंट की चपेट में ले सकती है। वहीं जानें-अनजाने बच्चे बाल्टी को हाथ लगा दें तो उनके लिए भी खतरनाक हो सकता है, इसलिए आज अभी से प्लास्टिक की बाल्टी में पानी गर्म करना शुरू करें।

खराब होने का न करें इंतजार

ज्यादातर लोग इमर्शन रॉड तब तक नहीं बदलते हैं जब तक कि वह खराब ना हो जाए। अगर वह पांच साल तक भी ठीक चलती है, तब भी उसको नहीं बदलते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं, तो आज ही दो साल तक पुरानी इमर्शन रॉड तुरंत बदल दें। दरअसल, इसके अंदर से तार हीट की वजह से जलने लगते हैं। आपको पता ही नहीं चलेगा कि कब आपको यह करंट मार दे।

चलती रॉड दूसरी बाल्टी में न लगाएं

बाल्टी में गर्म गरम हो गया है और अब आपको दूसरी बाल्टी में इमर्शन रॉड लगानी है, तो आप क्या करेंगे। जाहिर सी बात है कि पहले बटन बंद करेंगे फिर रॉड बदलेंगे, लेकिन कई लोग ऐसे आपको मिल जाएंगे जो स्विच ऑन होने पर तार ऊपर से पकड़कर दूसरी बाल्टी में रॉड लगा देते हैं। इससे करंट लगने का खतरा बना रहता है, क्योंकि रॉड पानी के अंदर होती है। आपको इस बात का भी अंदाजा नहीं होता कि आपके हाथ गीले हैं तो इस आदत को भी सुधार लें।

समय-समय इमर्शन रॉड करें साफ

इमर्शन रॉड से रोज पानी गर्म करने से उस पर गंदगी जम जाती है, इसलिए आप समय-समय पर उसको साफ करते रहें। अगर ऐसा नहीं करेंगे, तो उसकी गंदगी आपके नहाने के पानी को गंदा कर देगी।

यह भी पढ़ें- थायराइड में इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं तो बढ़ सकती हैं मुश्किलें

LEAVE A REPLY