इन आसान ट्रिक्स से लंबे समय तक स्टोर करे हरी धनिया-मिर्चा, नहीं होना पड़ेगा परेशान

हरी धनिया-मिर्चा

आरयू वेब टीम। हरी धनिया मिर्चा एक ऐसी चीज है, जिसे लगभग हर सब्जी के ऊपर गार्निशिंग और स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसकी चटपटी चटनी भी बनती है। धनिया की जरुरत हर रोज किचन में होती है। सलाद में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो हरी धनिया मिर्चा सब्जी की दुकान पर आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन कई बार इनके दाम इतने बढ़ जाते हैं या फिर बारिश के मौसम ये जल्दी सड़ जाती है, जिससे इसको महंगे दामों पर खरीदना और स्टोर करना मुश्किल हो जाता है।

हम आपको ऐसी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जो आपके बहुत काम आने वाली है। इसकी मदद से आप धनिया मिर्चा फ्रिज में लंबे समय तक स्टोर कर सकती हैं और महंगाई होने के बावजूद आप आराम से इसे सब्जियों में डालकर डिश के स्वाद को बढ़ा सकती हैं। सबसे पहले आप हरी धनिया की पत्ती की गड्डी को लें। फिर डंठल से पत्तियों को तोड़ लें। खराब या पीली पत्तियों को नहीं तोड़ना है। सारी पत्तियों को तोड़ने के बाद आप एक डिब्बे/बॉक्स में टिश्यू पेपर रखें। इसके बाद इसमें धनिया की पत्तियों को डाल दें। इसके बाद दो टिश्यू पेपर लीजिए और बॉक्स को इससे कवर कर दीजिए। फिर बॉक्स में ढक्कन लगा दीजिए। यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि धनिया की पत्तियां टिश्यू पेपर से पूरी तरह ढकी होनी चाहिए। अब इस बॉक्स को फ्रिज में रख दीजिए। ये धनिया पत्ती 15-20 दिनों तक ताजी रहेगी।

धनिया पत्ती को स्टोर करने का दूसरा तरीका ये है कि एक अखबार लें और ठीक ऊपर की ही तरह पहले सारी धनिया पत्ती को तोड़ लें और फिर पेपर में रखें। पेपर को पूरी तरह से लपेट दें। बिल्कुल भी हवा नहीं जानी चाहिए। इसके बाद पेपर को एक डिब्बे में बंद कर दीजिए और फ्रिज में रख दीजिए। आप इसे एक महीने तक यूज कर सकती हैं। यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि अगर बॉक्स के अंदर रखे पेपर में मॉश्चर आ जाए तो अखबार को बदल दें, वर्ना आपकी हरी धनिया पत्ती ज्यादा दिन नहीं चलेगी।

ऐसे फ्रेश रखें हरी मिर्चा

कभी-कभी हम मार्केट से बहुत ज्यादा मात्रा में हरी मिर्च ले आते हैं। ऐसे में अगर आप उसे ठीक से स्टोर नहीं करती हैं तो वो खराब होने लगती हैं। आइये आपको बताते हैं कि मिर्च को लंबे समय के लिए कैसे स्टोर करें। सबसे पहले मिर्च को अच्छी तरह से साफ कर लें। पकी हुई और खराब मिर्च को अलग कर दें और अच्छी मिर्च छांट लें। अब हरी मिर्च की डंठल को तोड़कर निकाल दें। (आपको इसे चाकू से नहीं काटना है, बल्कि हाथ से तोड़ना है)। यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि आपको मिर्च को अभी धोना नहीं है। अभी आप सिर्फ इसे साफ कपड़े से पोंछ दीजिए। जब आपको यूज करना हो, तभी मिर्च धोएं। मिर्च की डंठल तोड़ने के बाद उसे ऐसे पाउच या बॉक्स में रख दें, जिसमें हवा न जाती है। आप इसे फ्रिज में रख दें। आपकी ये मिर्च महीनों तक ताजी रहेगी।

हरी मिर्च को स्टोर करने का एक और तरीका भी है, लेकिन इसके लिए आपको मिर्च का पेस्ट बनाना होगा। अगर आप स्टेप्स को सही से फॉलो करेंगे तो आपको छह महीने तक फ्रेश हरी मिर्च मिलेगी। सबसे पहले करीब 250 ग्राम हरी मिर्च को पानी से अच्छे से धो दें। फिर इसे कपड़े से पोंछकर सुखा दें। (ध्यान रखिए कि मिर्च को स्टोर करते समय उसमें बिल्कुल भी पानी नहीं होना चाहिए)। इसके बाद हरी मिर्च के डंठल तोड़ दें। इसके बाद मिक्सी के जार में सारी मिर्चियों को डाल दें। (ध्यान रहे कि जार को अच्छी तरह से कपड़े से पोंछ दें। वो पूरी तरह से सूखा होना चाहिए) इसके बाद एक टेबलस्पून नींबू का रस डालिए और एक टेबलस्पून तेल डालिए। एक चुटकी हल्दी डालिए। (हल्दी ज्यादा नहीं होनी चाहिए)। अब मिर्चियों को ग्राइंड कर लें। (आपको मिक्सी को लगातार नहीं चलाना है। आपको इसे ऑन-ऑफ करके चलाना है) अगर आप चाहें तो मिर्ची का पूरा पेस्ट बना सकती हैं, लेकिन इसे हाफ पीसना ज्यादा सही रहेगा। ये लंबे समय तक चलता है। इसके बाद किसी बॉक्स में मिर्ची का पेस्ट भरकर फ्रिजर में रख दें। अब छोटे – छोटे बॉक्स में रखेंगे तो बेहतर होगा। इस प्रकार से मिर्ची के पेस्ट में कलर और स्वाद में बिल्कुल भी फर्क नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- क्‍या आपको भी असली-नकली पनीर की पहचान में होती मुश्किल, तो ऐसे करें फर्क

LEAVE A REPLY