बैंकॉक से तस्‍कर छिपाकर लाया था लाखों का सोना, लखनऊ एयरपोर्ट पर गया पकड़ा

सोना पकड़ा गया
फाइल फोटो।

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। हाई सिक्योरिटी का दावा करने वाले राजधानी लखनऊ एयरपोर्ट पर सोने की स्मगलिंग की घटना थमने का नाम नहीं ले रही। सोमवार को लखनऊ एयरपोर्ट पर 931 ग्राम सोना पकड़ा गया। जिसकी कीमत करी‍ब 69 रुपए बताई जा रही। जांच में ये सोना बैंकॉक से आए यात्री के बेल्ट से निकला गया है।

एयरपोर्ट से जुड़े अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि फ्लाइट नंबर FD146 बैंकॉक से आई थी। उसी में आए यात्री ने अपने बेल्ट में सोना छिपाया था। चेकिंग के दौरान इसकी जानकारी हाथ लगी। जांच के दौरान पता चला कि जिंस के बेल्ट के अंदर उसने सोना छिपाया था। उस जगह पर नीले रंग के कपड़े से सिलाई कर दिया गया था, जिससे कि वह पकड़ में न आए, हालांकि उसके बाद भी अधिकारियों की जांच में मामला पकड़ में आ गया। इस दौरान उसने सोने के पेस्ट का पाउच में रख दिया था।

यह भी पढ़ें- एयरपोर्ट पर पकड़ी गई प्राइवेट पार्ट में एक किलो सोना छुपा कर ले जा रही एयरहोस्टेस, भेजा गया जेल

इस दौरान 931 ग्राम सोना निकला। जिसकी मौजूदा समय बाजार में कीमत करीब 68,42,850 रुपए है। अधिकारियों के मुताबिक इंडिया में ज्यादातर सोना सऊदी, मस्कट, दुबई, बैंकाक से आ रहा है। हाल ही में कुछ सोना पकड़ा गया जो ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की रिफाइनरी का था। तस्कर ज्यादातर सोना मयम्मार के रास्ते बांग्लादेश होते हुए सड़क मार्ग से लेकर आ रहे हैं।

एयरपोर्ट प्रशासन से जुड़े एक अफसर ने बताया कि मौजूदा समय लखनऊ एयरपोर्ट पर जितने यात्रियों का आना-जाना है, उसके हिसाब से कस्टम विभाग के पास मैन पावर नहीं है। अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक कम हैं। वहीं सूत्रों की मानें तो जितना सोना हफ्तों में पकड़ा जाता है, उससे कही जाता सोना तस्‍कर लगभग हर दिन ही किसी  न किसी तरह से एयरपोर्ट से लेकर निकल जाते हैं, यही वजह है कि लोग लगातार सोने की तस्‍करी करने से बाज नहीं आ रहें हैं।

यह भी पढ़ें- दुबई से प्राइवेट पार्ट में भरकर तस्कर लाया 40 लाख का सोना, लखनऊ एयरपोर्ट पर गया पकड़ा