पार्क में तैनात कर्मी प्रवर्तन के इंजीनियर के नाम पर कर रहा था वसूली, वीसी ने किया निलंबित, JE को भी हटाया

एलडीए

आरयू ब्‍यूरो, लखनऊ। अवैध निर्माण को बचाने के नाम पर वसूली के मामले में एलडीए वीसी प्रथमेश कुमार ने आखिरकार आज देर शाम एक कर्मी को निलंबित कर दिया है। साथ ही प्रवर्तन जोन छह में तैनात जूनियर इंजीनियर को भी हटाते हुए अर्जन अनुभाग में भेजने के साथ ही मामले की गहनता से जांच शुरू करा दी है।

कहा जा रहा है कि निलंबित हुआ कर्मी राम कुमार पुराने लखनऊ के एक पार्क में माली के पद पर तैनात था, हालांकि प्रवर्तन व उद्यान के इंजीनियर-अफसरों की लापरवाही व शह के चलते राम कुमार का अधिकतर समय पार्क की जगह अवैध निर्माण की ठेकेदारी कराने में ही बीत रहा था। वहीं उद्यान अधिकारी शशि कुमार भारती ने कहा है कि वह खुद पार्क में तैनात कर्मियों की उपस्थिति जांचने के साथ ही उनसे मुस्‍तैदी से ड्यूटी कराएंगे।

हटाने के बाद भी अर्निंग हैंड की तरह इस्‍तेमाल हो रहें कई रामकुमार!

दूसरी ओर सूत्रों की मानें तो राम कुमार की ही तरह एलडीए में बड़ी संख्‍या में चतुर्थ श्रेणी कर्मी शहरभर में अवैध निर्माण कराने का प्रवर्तन के इंजीनियरों को ठेका दिलाने में अहम भूमिका निभा रहें हैं। इनमें अधिकतर वहीं कर्मचारी हैं जिन्‍हें शिकायतें मिलने के बाद पूर्व में प्रवर्तन से हटाते हुए अकबर नगर व अन्‍य जगाहों पर तैनात किया गया था, लेकिन आज भी कई इंजीनियर व कुछ अफसर इन कर्मियों को अर्निंग हैंड की तरह इस्‍तेमाल कर रहें हैं।

चारबाग आग्निकांड में भी आया था नाम, लेकिन अफसर…

वहीं राम कुमार जैसे कर्मियों पर अफसर किस कदर मेहरबान बनें रहें इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि सात बेगुनाहों की जान लेने वाले चारबाग होटल अग्निकांड में भी दोषी पाए जाने के बाद भी अधिकारी राम कुमार को लंबें समय तक बचाए रहें।

यह भी पढ़ें- LDA के सातों जोन से एक झटके में हटे सभी सुपरवाइजर-मेट, वीसी की कार्रवाई से अवैध निर्माण की ठेकेदारी में लिप्‍त इंजीनियर-अफसरों में भी हड़कंप

एलडीए अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि राम कुमार प्राधिकरण में माली के पद पर कार्यरत है। पूर्व में वह प्रवर्तन जोन छह में सुपरवाइजर के पद पर तैनात था, लेकिन उसे हटाया जा चुका था। हाल ही में एक ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें राम कुमार अवर अभियंता राकेश कुमार के नाम पर धनउगाही की बात किसी व्यक्ति से प्रवर्तन सम्बंधी कार्यों के लिए की जा रही थी।

यह भी पढ़ें- अवैध निर्माण की ठेकेदारी का LDA में खुला खेल, साहब तक सवा दो लाख पहुंचाने की बात कहने वाला सुपरवाइजर निलंबित, इंजीनियर से जवाब तलब, मचा हड़कंप

इसके अलावा एक दूसरे वायरल ऑडियो में अरोपी कर्मचारी द्वारा कुछ लोगों से अवैध निर्माण के संबंध में वार्तालाप की जा रही थी। इस मामले में प्रथम दृष्टया पाया गया कि राम कुमार पार्क में तैनात होने के बाद भी अवैध निर्माण को संरक्षण दे रहा था। माली को निलंबित करने के साथ वीसी ने मामले की जांच विशेष कार्याधिकारी देवांश त्रिवेदी को सौंपी गयी है, जिसके आधार पर आगे की कार्यवाही की जाएगी।

यह भी पढ़ें- प्रवर्तन से हटाए जाने के बाद भी अवैध निर्माण के नाम पर वसूली करने वाला एलडीए कर्मी आखिरकार हुआ निलंबित, अपने विभाग को ही भेज चुका था ली‍गल नोटिस