उमस भरी गर्मी के बीच लखनऊ में अचानक हुई तेज बारिश, कई जिलों में दो दिन बरसेंगे बादल

लखनऊ में बारिश
हजरतगंज में बारिश के बीच गुजरते लोग।

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। पिछले कुछ दिनों से हो रही उमस भरी गर्मी के बीच राजधानी लखनऊ समेत यूपी के अधिकांश पूर्वी हिस्सों में रविवार को मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। लखनऊ में आज दोपहर बाद अचानक से ही धूप में ही बारिश भी शुरू हो गयी। कुछ देर बाद धूप तो चली गयी लेकिन तेज हवाओं के साथ बारिश होती रही। करीब दो घंटे हुई बारिश के साथ ही मौसम खुशनुमा हो गया है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले दो दिन प्रदेश के विभिन्न पूर्वी इलाकों में कहीं छिटपुट तो कहीं हल्की से मध्यम बारिश होगी।

आज दोपहर बाद लखनऊ के महानगर, अलीगंज, गोमतीनगर, कृष्णानगर के अलावा हजरतगंज, अमीनाबाद व कैसरबाग समेत पुराने लखनऊ के भी कई इलाकोंमें तेज हवा के साथ अच्छी बारिश देखने को मिली। हांलाकि अचानक हुई तेज बारिश ने लोगों की मुश्किल बढ़ा दी। बारिश से बचने के लिए लोग इधर-उधर सर छिपाते नजर आए।

यह भी पढ़ें- मौसम विभाग की चेतावनी, वाराणसी-प्रयागराज समेत 17 जिलों में होगी भारी बारिश

वहीं मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार ने बताया कि पिछले दिनों बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव क्षेत्र से साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर लखनऊ में देखने को मिला है जिसकी वजह से आज दोपहर बाद ये बारिश हुई है। सोमवार को भी लखनऊ में बूंदाबांदी के आसार हैं।

साथ ही बताया कि अगले दो दिन लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न पूर्वी इलाकों में कहीं छिटपुट तो कहीं हल्की से मध्यम बारिश के संकेत हैं। वहीं 25 से ज्यादा जिलों में गरज चमक के साथ वज्रपात की भी चेतावनी जारी की है।

इन इलाकों में गरज-चमक के साथ होगा वज्रपात

प्रदेश के कौशांबी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीननगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, सुलतानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर व आसपास के इलाकों में वज्रपात की चेतावनी है।

यह भी पढ़ें- दो-तीन दिन यूपी के शहरों में बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जताया अनुमान