इन उपाय को अपनाकर झड़ते बालों की समस्या से पाएं निजात

झड़ते बालों से पाएं निजात
फाइल फोटो।

आरयू वेब टीम। प्रदूषण भरे इस दौर में अधिकतर लोग झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं। बच्चों से लेकर युवा तक ज्‍यादातर लोगों के बाल कम उम्र में ही झड़ने लगते हैं। झड़ते बालों की समस्या को रोकने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय व महंगी  दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन फिर भी इन समस्‍याओं से निजात नहीं मिलती है। आज हम आपकों बताने जा रहे हैं कुछ आसान तरीके, जो आप दवाई खाए बिना भी अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

बाहर निकलते समय बाल करें कवर

अधिक समय तक धूप, प्रदूषण, बारिश, धूल-मिट्टी में रहने से बाल झुलसने लगते हैं और बुरी तरह डैमेज हो जाते हैं और यह बाल झड़ने का एक बड़ा कारण है, इसलिए बाहर निकलते समय अपने बालों को अच्छी तरह से ढक लें और घर आते ही उन्हें वॉश कर लें, ताकि उनमें बैठी गंदगी बालों को नुकसान न पहुंचा सके।

बालों को करें ट्रिम

बालों को समय-समय पर ट्रिम करते रहें और कटिंग करते रहें। इससे न सिर्फ आपके बालों को नया लुक मिलेगा, बल्कि स्प्लिट एंड्स और ड्राइनेस की समस्या भी कम होगी। इससे बालों की ग्रोथ भी तेज होती है।

बालों में प्याज के रस का करें इस्तेमाल

प्याज के रस में भारी मात्रा में सल्फर पाया जाता है, जो बालों को झड़ने से रोकता है। हेयर फोलिसल्स में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और सूजन कम करता है। प्याज के रस में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो स्कैल्प में इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं, जिससे बालों का झड़ना बंद हो सकता है।

आंवले का करें इस्‍तेमाल

बालों की समस्या को दूर करने के लिए आंवला से बेहतर भला क्या हो सकता है। शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर भी बाल झड़ने लगते हैं और आवंले में विटामिन सी भारी मात्रा में होता है। इसके अलावा आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो डैंड्रफ को भी दूर करता है और बालों में चमक पैदा करता है।

लें हेल्दी डाइट

अपने बालों को लंबा, घना और मज़बूत रखने के लिए एक अच्छी और हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है। जरूरी न्यूट्रिएंट्स जैसे- प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स बालों को लंबा, घना और मजबूत रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। इन से बालों के झड़ने की समस्या भी कम होती है।

यह भी पढ़ें- इस तरह बनाए टमाटर का जूस, ठंड में तेजी से वजन घटाने में मिलेगी मदद