कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन कर बोले प्रधानमंत्री मोदी, पर्यटन को होगा फायदा व युवाओं के लिए बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

कुशीनगर एयरपोर्ट
कार्यक्रम में बोलते प्रधानमंत्री।

आरयू ब्यूरो, लखनऊ/कुशीनगर। भारत विश्‍वभर के बौद्ध समाज की श्रद्धा, आस्था और प्रेरणा का केंद्र है। आज कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की ये सुविधा एक प्रकार से उनकी श्रद्धा को अर्पित पुष्पांजलि है। कुशीनगर का विकास, केंद्र और राज्य सरकार दोनों की प्राथमिकता है।

उक्‍त बातें बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन कर कही। साथ ही कहा कि इस एयरपोर्ट से कुशीनगर पर्यटन को फायदा होगा और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। इस दौरान मोदी ने कहा कि उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है, इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरू भी हो चुकी है। 50 से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे उन्हें चालू किया जा चुका है।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिए, बेहतर कनेक्टिविटी के लिए, श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर भारत द्वारा आज विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कुशीनगर का विकास उत्तर प्रदेश और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है। देश का एविएशन सेक्टर प्रोफेशनली चले, सुविधा और सुरक्षा को प्राथमिकता मिले, इसके लिए हाल में एयर इंडिया से जुड़ा बड़ा कदम देश ने उठाया है।

यह भी पढ़ें- मानवाधिकार को लेकर पक्षपातपूर्ण सोच लोकतंत्र के लिए हानिकारक: PM मोदी

ये कदम भारत के एविएशन सेक्टर को नई ऊर्जा देगा। ऐसा ही एक बड़ा रिफॉर्म डिफेंस एयरस्पेस को सिविल यूज के लिए खोलने से जुड़ा है। हाल ही में पीएम गतिशक्ति- नेशनल मास्टर प्लान भी लॉन्च किया गया है। इससे गवर्नेंस में तो सुधार आएगा ही ये भी सुनिश्चित किया जाएगा कि सड़क हो, रेल हो, हवाई जहाज हो, ये एक दूसरे को सपोर्ट करें, एक दूसरे की क्षमता बढ़ाएं।

वहीं, मोदी ने कुशीनगर के महापरिनिर्वाण मंदिर में पूजा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान बुद्ध को चीवर भी दान किया। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण कार्यो का निरीक्षण कर योगी ने कहा, प्रदेश का ये एयरपोर्ट बदल देगा देश के पर्यटन की तस्‍वीर