पहाड़ों पर सीजन की पहली बर्फबारी, उत्तराखंड-हिमाचल में चोटियों ने ओढ़ी हिमचादर

आरयू वेब टीम। उत्तराखंड में ठंड ने दस्तक दे दी है। जहां पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी शुरू हो चुकी है। वहीं मैदानी इलाकों में भी मौसम ने करवट बदलना शुरू कर दिया है। बर्फबारी के कारण नीति घाटी के बुम्पा गांव के संकरे रास्ते और ऊपर से हिमपात देखने में जितना खूबसूरत लग रहा है, ये उससे कहीं ज्यादा खतरनाक है। ऐसे में नीति घाटी में हुई बर्फबारी ने रोजमर्रा की जिंदगी पर असर डालना शुरू कर दिया है।

दरअसल, उत्तराखंड में नीति घाटी के बुम्पा गांव में शुक्रवार को सीजन की पहली बर्फबारी हुई। क्षेत्र में घने ताजा बर्फ की सफेद चादर ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया है। ऐसे में इसके कारण पारा भी बढ़ गया है। वहीं, चारो तरफ फैली सफेद चादर की बर्फबारी के कारण पूरे उत्तर भारत का तापमान प्रभावित होगा और ठंड बढ़गी। लोगों के घर और सड़के, पहाड़ सभी बर्फ की चादर से ढक गए है।

बता दें कि अटल टनल रोहतांग नॉर्थ पोर्टल में सिस्सू के पास शुक्रवार रात हुई ताजा बर्फबारी के चलते अटल टनल रोहतांग नॉर्थ पोर्टल में सिस्सू के पास सड़क पर बर्फ की मोटी परत जम गई है, जिस कारण यहां वाहनों की आवाजाही रुक गई है। ऐसे में पहाड़ो पर ठंड का पारा चढ़ने लगा है।

यह भी पढ़ें- IMD की चेतावनी, देश के कई राज्यों में आज बारिश व बर्फबारी, जानें कैसा होगा मौसम

गौरतलब है कि बीते सितंबर के महीने में उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के उच्च हिमालयी क्षेत्रों मुनस्यारी पंचाचूली, हंसलिंग, राजरंभा, नागीनीधूरा, सिदमखान, छिपलाकेदार में इस साल की तीसरी, जबकि बदरीनाथ धाम की ऊंची चोटियों पर दूसरी बार तेज बर्फबारी हुई। बदरीनाथ की ऊंची चोटियों के साथ ही सतोपंथ और नीती घाटी की ऊंची चोटियों पर भी बर्फबारी हुई। वहीं, हिमपात होने से निचले इलाको में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें- कश्मीर में फिर हुई बर्फबारी व बारिश, गिरा तापमान

LEAVE A REPLY