‘ओमीक्रॉन’ ने बढ़ाई चिंता, कर्नाटक के बाद दिल्ली अस्पताल में भर्ती हुए 12 संदिग्ध मरीज

आरयू वेब टीम। कई देशों की चिंता बढ़ा चुका कोरोना का नया ओमीक्रोन वेरियंट अब भारत में भी इंट्री कर चुका है। दिल्ली के एलएनजेपी हॉस्पिटल में अबतक विदेश यात्रा से लौटे कुल 12 व्यक्तियों को एडमिट कराया गया। शुक्रवार को चार नए केस सामने आए। कल तक ये संख्या आठ थी। आज चार नए रोगियों में से दो की आरटीपीसीआर रिपोर्ट पॉजिटिव तथा दो में कोरोना के लक्षण हैं। इन दोनों की जांच कराई जा रही है। साथ ही सभी चार के नमूनों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा।

जबकि आठ नमूने पहले ही जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए जा चुके हैं। आज पाए गए चार संदिग्धों में से दो यूके से, एक फ्रांस से तथा एक नीदरलैंड से आए हैं। वहीं हालात को देखते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने लोक नायक जय प्रकाश नारायण हॉस्पिटल (एलएनजेपी) को कोरोना के नए ओमीक्रॉन से संक्रमित पाए जाने वाले रोगियों के लिए के उपचार के लिए समर्पित सुविधा के तौर पर नामित किया है। हॉस्पिटल को ऐसे रोगियों को क्वारंटीन करने और उनका उपचार करने के लिए वार्ड चिन्हित किया गया है।

साथ ही विभाग ने यह भी कहा कि कोरोना संक्रमण के नए स्वरूप वाले किसी भी रोगी को किसी भी आधार पर हॉस्पिटल्स में प्रवेश से वंचित नहीं किया जाएगा। कोरोना संक्रमण के ओमीक्रोन स्वरूप को बहुत संक्रामक और घातक माना जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी इसे लेकर चिंता जता चुका है।

यह भी पढ़ें- Omicron का डर: जापान ने रोकी विदेशियों की एंट्री, सिंगापुर, कनाडा, ब्रिटेन व नीदरलैंड ने बढ़ाई सख्ती

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि कर्नाटक में कोरोना संक्रमण के नए स्वरूप ओमीक्रॉन के दो केस सामने आए हैं। साथ ही, लोगों से दहशत में नहीं आने और कोरोना से जुड़े दिशा-निर्देशों का अनुपालन करने तथा बिना देर किए टीकाकरण कराने की अपील की।

यह भी पढ़ें- कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट की भारत में इंट्री, एक ही राज्‍य में दो लोग मिले संक्रमित

LEAVE A REPLY