किसान आंदोलन में मारे गए लोगों के परिजनों को मुआवजा दे मोदी सरकार, लिस्ट ना हो तो हमसे लें: राहुल गांधी

किसानों के खिलाफ जवान
राहुल गांधी। (फाइल फोटो)

आरयू वेब टीम। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को मुआवजा देने की मांग करते हुए राहुल ने कहा कि हम उन लोगों की सूची मुहैया कराएंगे, जो आंदोलन के दौरान मारे गए। सरकार उनको मुआवजा जरूर दे।

राहुल ने कहा कि कितने किसानों की आंदोलन में मौत हुई है, सरकार के पास डेटा नहीं है। सरकार के पास नहीं है तो हमारे पास है, हम दे देते हैं। साथ ही राहुल ने कहा, संसद में सवाल पूछा गया था कि क्या सरकार किसानों को मुआवजा देगी? तो कृषि मंत्रालय ने कहा कि सरकार के पास इसका कोई रिकॉर्ड नहीं है इसलिए यह सवाल ही नहीं बनता। हमने इस पर काम किया। 500 लोगों के नाम तो हमारे पास है, जिन्हें पंजाब सरकार ने मुआवजा और नौकरी दी है।

वहीं कांग्रेस नेता नेशकहा, हमारे पास ऐसे 403 लोगों की लिस्ट है, जिन्हें पंजाब सरकार ने पांच लाख रुपये का मुआवजा दिया है और 152 लोगों को नौकरी दी है। हमारे पास सौ ऐसे लोगों के नाम हैं, जो अन्य राज्यों से हैं। तीसरी ऐसी लिस्ट है, जो सार्वजनिक सूचना में हैं और आसानी से वेरिफाई हो सकते हैं, लेकिन सरकार कहती है कि ऐसी कोई सूची है ही नहीं।

यह भी पढ़ें- लखीमपुर खीरी हिंसा पर राष्ट्रपति से मिला कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल, राहुल ने कहा, अगर पिता मंत्री तो कैसे होगी निष्पक्ष जांच

इससे पहले राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था, ‘जब प्रधानमंत्री ने कृषि-विरोधी कानून बनाने के लिए माफी मांग ली तो वह संसद में यह भी बतायें कि प्रायश्चित कैसे करेंगे- लखीमपुर मामले के मंत्री की बर्खास्तगी कब? शहीद किसानों को मुआवजा कितना-कब? सत्याग्रहियों के खिलाफ झूठे केस वापस कब? एमएसपी पर कानून कब? इसके बिना माफी अधूरी!’

यह भी पढ़ें- जनता से बोले राहुल, BJP-RSS कर रही भाईचारे की भावना को तोड़ने की कोशिश, आप हो रहें कमजोर”

LEAVE A REPLY