लखनऊ समेत UP के कई इलाकों में हुई बूंदाबांदी, अब बढ़ेगा ठंड और शीतलहर का प्रकोप

बारिश का अलर्ट

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। मौसम विभाग ने कल ही उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की थी। मौसम विभागी का पूर्वानुमान बिलकुल सही साबित हुआ। शुक्रवार सुबह ही राजधानी लखनऊ समेत कई इलाकों में बूंदाबादी हुई। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में आने वाले दो से तीन दिनों में मौसम में कई अहम बदलाव आने वाले हैं।

जहां तापमान में गिरावट के साथ उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में गरज और चमक के साथ बारिश की संभावना है, तो वहीं बादलों के चलते शुक्रवार के बाद से तापमान बढ़ने की भी आशंका मौसम विभाग ने जताई है। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी लखनऊ के साथ बहराइच, लखीमपुर, सीतापुर और सुलतानपुर में भी बारिश की संभावना जताई गयी है। जिले में पिछले चार दिनों से आसमान में बादल छाए हुए हैं, हालांकि हवाएं ज्यादा तेज गति से नहीं चल रही हैं। फिर भी लोगों को दिन में भी हल्की ठंड का एहसास हो रहा था। आसमान में छाए बादलों की वजह से सूर्य के दर्शन भी दिन में एकाध बार ही हुआ।

जिले के मौसम विज्ञानी डॉ जेपी तिवारी ने पूर्वानुमान लगाया है कि आने वाले 24 घंटों में सुल्तानपुर, लखनऊ, बहराइच, गाजीपुर, लखीमपुर खीरी , सीतापुर मऊ सोनभद्र सहित कई अन्य जिलों में तेज हवाओं और गरज चमक के साथ बारिश होगी, जिससे कड़ाके की ठंढ का एहसास लोगों को होगा।

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में पांच दिसंबर को मौसम अधिक खराब हो सकता है। इसी के साथ ही मैदानी इलाकों में बारिश भी हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार जमीन से 2000 मीटर की ऊंचाई वाले इलाकों में आगामी दिनों में दो से तीन इंच बर्फबारी हो सकती है, जबकि कुछ इलाकों में छह से सात इंच बर्फ गिरेगी। पांच दिसंबर को पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हो सकती है। मैदानी इलाकों में बारिश से सर्दी में बढ़ोतरी होगी।

यह भी पढ़ें- UP में अगले दो दिनों में चलेगी शीतलहर, IMD ने जारी किया बारिश का भी अलर्ट

कश्मीर घाटी के सभी जिलों में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चला जाता है। राजधानी श्रीनगर में गुरुवार रात का न्यूनतम तापमान माइनस 1.8, पहलगाम में माइनस 4.2, गुलमर्ग में माइनस 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कारगिल में रात का न्यूनतम तापमान माइनस 7.9 और लेह में माइनस 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लेह में दिन का पारा भी 2.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें- मौसम विभाग का अनुमान, यूपी में तीन दिनों के अंदर और बढ़ेगी ठंड, आंधी-बारिश से बदलेगा मौसम