जेवर एयरपोर्ट की नींव रख PM मोदी ने कहा, देश-विदेश को सर्विस व सैकड़ों युवाओं को उपलब्ध होगा रोजगार

जेवर एयरपोर्ट

आरयू ब्यूरो,लखनऊ/गौतमबुद्धनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गौतमबुद्धनगर के जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की नींव रखी। इस मौके पर देश के लोगों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अब तो दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे भी तैयार होने वाला है। उन्होंने कहा कि भूमि पूजन के साथ ही जेवर इंटरनेशनल मैप पर आ गया है। एयरपोर्ट विमानों के रख-रखाव के लिहाज से भी देश का सबसे बड़ा सेंटर होगा, जहां 40 एकड़ में मेंटिनेंस जैसी सुविधाएं होंगी और देश-विदेश को सर्विस देगी और सैकड़ों युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराएगी।

मोदी ने कहा कि इंटरनेशनल एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय बाजारों को सीधे कनेक्ट करेगा और विशेषतौर पर छोटे किसान मछली और अन्य जल्दी खराब होने वाली फसलों को जल्दी एक्सपोर्ट कर पाएंगे। हमने हिंडन एयरपोर्ट को यात्रियों के लिए चालू किया। जब एयर कनेक्टिविटी बढ़ती है तो टूरिज्म भी उतना ही फलता फूलता है। उन्होंने कहा कि हम सभी ने देखा कि वो चाहे वैष्णो देवी हो या कोई अन्य जगह एयर कनेक्टिविटी से जुड़ने से वहां पर और विकास हुआ है।

वहीं विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि मोदी-योगी भी चाहते तो 2017 में यहां पर भूमि पूजन हो जाती। अखबार में फोटो छप जाती। पहले राजनीतिक लाभ के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स की घोषणा होती थी और कागज में लकीरें खींच जाती थी, लेकिन, उसे जमीन पर कैसे उतारेंगे और कैसे धन का प्रबंधन होगा इस पर विचार नहीं किया जाता था। इसकी वजह से प्रोजेक्ट की लागत कई गुणा बढ़ जाती थी, लेकिन, हमने ऐसा नहीं किया, क्योंकि इन्फ्रास्ट्रक्चर हमारे लिए राजनीतिक नहीं बल्कि राष्ट्रनीति का मसला है।

देश एक नई ऊंचाई की ओर बढ़ रहा: सीएम योगी

इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये देश गन्ने की ऊंचाई से एक नई उड़ान देगे। उन्होंने कहा कि ये मेरा सौभाग्य है कि जेवर के इस ऐतिहासिक अवसर पर पीएम के स्वागत करने का मौका मिला है। इस बात की खुशी है कि देश एक नई ऊंचाई की ओर बढ़ रहा है। योगी ने कहा कि पश्चिमी यूपी में दंगे कराए गए। उन्होंने कहा कि जिन्ना के अनुयायी गन्ने की मिठास को कुछ लोगों ने कड़वा किया।

जेवर के किसानों ने विकास को लेकर बड़ा योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि जेवर एयरपोर्ट केवल एक एयरपोर्ट ही नहीं है। यूपी के सीएम ने आगे कहा कि पीएम ने एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना पूरी की। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से लाखों लोगों के रोजगार को एक नई संभावना बनेगी। सीएम योगी ने कहा कि यूपी के 24 करोड़ लोगों की तरफ से वह इसके लिए पीएम मोदी का स्वागत करते हैं।

यह भी पढ़ें- किसानों के सहयोग से दुनिया के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय जेवर एयरपोर्ट का होगा निमार्ण: CM योगी

जेवर इंटरनेशनल एयपोर्ट के शिलान्यास के बाद अब उत्तर प्रदेश पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला पहला राज्य बन गया है। इससे पहले पीएम मोदी ने एयरपोर्ट के इन्फ्रास्ट्रक्चर को समझने की कोशिश की। जेवर एयरपोर्ट में कुल पांच रनवे होंगे, पहले चरण में यहां दो रनवे बनेंगे, जबकि दूसरे चरण में इसे बढ़ाकर पांच रनवे कर दिया जाएगा। इस एयरपोर्ट को कुल 3300 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा। इसकी लागत 30 हजार करोड़ के करीब आएगी

इस दौरान मोदी व योगी के अलावा नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव मौर्या, मंत्री नंद गोपाल नंदी समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY