सुप्रीम कोर्ट

आरयू वेब टीम। बेसिक शिक्षा विभाग में 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती मामले में शिक्षामित्रों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। देश की सबसे बड़ी अदालत ने इसमें हस्तक्षेप करने से इंकार कर दिया है साथ ही कोर्ट ने शिक्षामित्रों की याचिका को खारिज कर दिया है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र एसोसिएशन ने 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती मामले में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था।

अदालत ने शिक्षामित्रों की याचिका को खारिज कर 69000 प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ कर दिया है। कोर्ट के इस फैसले से राज्य सरकार को भी राहत मिली है। न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित, न्यायमूर्ति एम एम शांतनगौदर और न्यायमूर्ति विनीत सरन की पीठ ने याचिकाकर्ता ‘उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र एसोसिएशन’ की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी की दलीलें सुनने के बाद उनकी याचिका खारिज कर दी।

यह भी पढ़ें- 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती की नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित, क्लिक कर जानें पूरी जानकारी

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता और बेसिक शिक्षा बोर्ड की ओर से पेश राकेश मिश्रा को कुछ बोलने की जरूरत ही नहीं पड़ी। रोहतगी ने दलील दी कि एकल पीठ ने याचिकाकतार्ओं के दावे के समर्थन में निर्णय दिया था, लेकिन खंडपीठ ने शिक्षामित्रों का पक्ष पूरी तरह नहीं सुना। उन्होंने कहा कि शिक्षामित्रों की मांग उनके ठेके के नवीनीकरण को लेकर भी है और नियुक्ति की प्रक्रिया में लगातार किए गए बदलावों को लेकर भी।

यह भी पढ़ें- सीएम योगी ने कहा, सही थी सरकार की रणनीति, हफ्ते भर में 69 हजार शिक्षक भर्ती पूरी कर जारी होंगे नियुक्ति पत्र

आपको बता दें कि वकील गौरव यादव की ओर से दायर इस याचिका में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक लगाने या उसे रद्द करने की मांग की गई थी। इससे पहले राज्य सरकार की तरफ से शीर्ष अदालत में एक कैविएट दाखिल की गई है, जिसमें कहा गया है कि शीर्ष अदालत उसका पक्ष सुने बिना इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर कोई आदेश जारी न करे।

यह भी पढ़ें- UP के 69 हजार शिक्षकों की भर्ती पर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, कोर्ट ने मानी कटऑफ की मांग

इस मामले में इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने अपना फैसला सुनाया था। उसके बाद राज्य में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में सहायक शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। उत्तर प्रदेश में शिक्षकों की बड़े पैमाने पर होने वाली भर्ती लटकी हुई थी। ऐसा कटऑफ मार्क्स से संबंधित विवाद के कारण था। इस मामले में इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने प्रदेश सरकार के कटऑफ बढ़ाने के फैसले को सही बताया था। इसके अलावा इस भर्ती प्रक्रिया को तीन महीने के अंदर पूरा करने का आदेश भी दिया है।

यह भी पढ़ें- तो इसलिए ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा, #मोदीजी_शिक्षामित्र_याद_है, जानें इसके मायने