घर पर इन आसान तरीके से बनाए ज्यादा टेस्टी व हेल्दी आटा मोमोज

आटा मोमोज

आरयू वेब टीम। अगर आप भी मोमोज खाने के शौकीन है और कोरोना संक्रमण के चलते स्ट्रीट फूड खाने से परहेज कर रहे हैं। तो आज हम आपको इसकी बेहद आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं। जो कि बाजार के मुकाबले ज्यादा टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी भी है। तो देर किस बात की आइए जान लेते हैं आखिर घर पर ही कैसे बनाएं जा सकते हैं बाजार जैसे टेस्टी आटा मोमोज।

आटा मोमोज बनाने के लिए हमें चाहिए दो कप गेंहू का आटा, दो टी स्पून तेल,स्वादानुसार नमक, पानी (गूंधने के लिए) इसके अलावा स्टाफिंग के लिए भी जो समग्री चाहिए वो है-

दो टी स्पून तेल
दो लहसुन , बारीक कटा हुआ
एक प्याज, बारीक कटा हुआ
दो कप बंद गोभी, गुच्छा
एक गाजर, कद्दूकस
एक टेबल स्पून सिरका
1/2 टी स्पून काली मिर्च (कुटी हुई)
एक टेबल स्पून सोया सॉस
एक टेबल स्पून चिल्ली सॉस

आटा मोमोज बनाने की वि​धि-

सबसे पहले आटा गूंधकर उसे 30 मिनट के लिए एक बर्तन में अलग रख दें। अब एक कड़ाही में तेल गर्म करके उसमें लहसुन और प्याज डाल दें। अब कड़ाही में गाजर और बंद गोभी भी डालकर उन्हें हल्का भून लें। अब सिरका, सोया सॉस, चिली सॉस, काली मिर्च और नमक कड़ाही में डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। आपकी मोमोज की स्टफिंग बनकर तैयार है।

यह भी पढ़ें- गुजराती बासुंदी का स्‍वाद लें अब अपने घर पर  

अब गुंथे हुए आटे को एक मिनट के लिए दोबारा मल लें। अब मोमोज का बाहरी कवर बनाने के लिए आटे का छोटा सा टुकड़ा लेकर उसे पतला गोल बेल लें। अब पहले से तैयार फिलिंग्स को इसके बीच में रखकर बंद कर दें। आटे को बंद करते हुए उसे मोमोज की शेप दें। 10 से 12 मिनट तक आटे को मोमोज को भांप में पकाएं। पकने पर आटे के मोमोज को गर्मागरम रेड चिली सॉस के साथ सर्व करें।

यह भी पढ़ें- आसान तरीके से घर पर बनाए रेस्‍टोरेंट जैसी कढ़ाई पनीर

LEAVE A REPLY