गुजराती बासुंदी का स्‍वाद लें अब अपने घर पर  

बासुंदी

आरयू डीजिटल टीम।

यूं तो गुजरात की कई मिठाईयां काफी फेमस हैं, लेकिन गुजरात के ट्रेडिशंल मीठे की बात करें तो गुजराती बासुंदी का नाम लोगों की जबान पर सबसे पहले आता है। इसे एक बार टेस्‍ट करने वाला इसके स्‍वाद को भूल नहीं पाता। कई बार तो लोगों को बासुंदी की दिवानगी गुजरात खीचकर ले जाती है।

यह भी पढ़े- टेस्‍ट के साथ ही हेल्‍थी भी है सेब की चटनी, ट्राई करें

यदि आप भी बासुंदी के दिवाने हैं या फिर इसे ट्राई करना चाहतें हैं तो आपको गुजरात जाने की जरुरत नहीं है। अब आप घर बैठे ही गुजराती बासुंदी भरपूर स्‍वाद ले सकते हैं। हम आपको आज बताने जा रहे हैं गुजराती बासुंदी बनाने की विधि इसे गाढ़े दूध से बनाया जाता है और यह उत्तर भारतीय रबड़ी जैसी लगती है।

सामग्री:

1-  एक लीटर वसा युक्‍त दूध

2- तीन चौथाई कप शक्कर

3- सजाने के लिए कतरे हुए बादाम और पिस्ता

4- आधा टी-स्पून इलायची पाउडर

5- बेहद थोड़ी मात्रा में केसर

बनाने की विधि-

दूध को एक चौड़े नॉन-स्टिक बर्तन में धीमी आंच पर आधा होने तक उबालें इस दौरान उसे बीच-बीच में चलाते रहें। अब दूध में चीनी डालकर धीमी आंच पर करीब आधे घंटे पकाएं। इस दौरान उसे जलने से बचाने के लिए लगातार चलाते रहें। साथ ही बर्तन के किनारों से दूध खूरचते रहें, ऐसा करने से बासूंदी गाढ़ी और मलाईदार बनती है।

यह भी पढ़े- झटपट बनायें टेस्‍टी आलू चीला

रबड़ी की तरह तैयार बासुंदी को इलयाची पाउडर डालकर लगभग 20 मिनट तक और धीमी आंच पर पकाएं। तैयार बासुंदी को बादाम, पिस्ते की कतरन और केसर से सजाए। तैयार बासुंदी को इच्‍छा के अनुसार हल्‍का गर्म या ठंडा़ कर परोसें।

LEAVE A REPLY