गोरखपुर में योगी और फूलपुर में केशव मौर्या ने किया मतदान, जानें पिछली बार से कितनी कम हुई वोटिंग

लोकसभा उपचुनाव मतदान
गोरखपुर में मतदान कर निकलते मुख्यमंत्री।

आरयू वेब टीम। 

गोरखपुर और फूलपुर संसदीय सीटों पर आज सुबह सात बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हुआ। गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और फूलपुर में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद अपनी पार्टी के दोनों उम्मीदवारों की जीत के दावे किए हैं। मतदान की शुरुआत सुबह बेहद धीमी रही। वहीं शाम पांच बजे तक हुए मतदान के आंकड़ों के अनुसार पिछली बार इन सीटों पर हुए मतदान के आंकड़ों से काफी कम मत पड़ें हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेकेंटेश्‍वर लू ने बताया कि शाम पांच बजे तक फूलपुर लोकसभा में 37.39 तथा गोरखपुर लोकसभा में 43 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं पिछली जानकारी देते हुए उन्‍होंने कहा कि 2014 के लोकसभा चुनाव में फूलपुर लोकसभा में 50.16 तथा गोरखपुर में 54.65 प्रतिशत मत पड़े थे।

मालूम हो कि गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव में किस्मत आजमा रहे 32 उम्मीदवारों का भाग्य आज ईवीएम में कैद हो गया है। ग्यारह बजे तक गोरखपुर में करीब 17 प्रतिशत वोटिंग हुई, जबकि फूलपुर में लगभग 12 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया है। हालांकि बाद में मतदान ने कुछ स्‍पीड पकड़ी और दिन में एक बजे तक गोरखपुर में 30.20 फीसद तथा फूलपुर में 19.20 प्रतिशत तक मतदान का आंकड़ा पहुंच गया। कुल मिलाकर बात की जाए तो इस तरह एक बजे तक दोनों सीटों पर 24.70 प्रतिशत वोट पड़ गए थे।

यह भी पढ़ें- गोरखपुर में बोले योगी हमने विकास को परिवार, जाति या क्षेत्र में नहीं बांटा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के एक प्राथमिक स्कूल पर सुबह ही मतदान करने के बाद मीडिया से बात करते हुए अपने उम्मीदवार की जीत की बात कही। योगी ने कहा कि ‘जनता का अपार समर्थन भारतीय जनता पार्टी को मिल रहा है, जनता भी इस बात को जानती है कि प्रधानमंत्री मोदी ने विकास और सुशासन का जो मंत्र दिया है, उसी में उसका कल्याण निहित है।

सपा-बसपा करती है नकारात्‍मक राजनीति

इस दौरान योगी विपक्ष पर हमला करने से नहीं चूके। उन्होंने कहा कि सपा बसपा की नकारात्मक राजनीति है, सौदेबाजी की राजनीति है, अवसरवादी राजनीति है। प्रदेश इसके दुष्परिणामों को भुगत चुका है और आने वाले समय में इस प्रकार की कोई स्थिति पैदा न हो इसके लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ वंशवाद व जातिवाद की राजनीति से उबर कर विकास और प्रशासन पर ही ध्यान देना चाहिए। 2019 में सपा-बसपा के साथ चुनाव लड़ने के एक सवाल के जवाब में योगी ने कहा कि योगी ने कहा इसका कोई असर नहीं पड़ेगा, मैं तो चाहता था कि यह उप चुनाव सपा बसपा और कांग्रेस साथ मिलकर लड़ेते तो और अच्छा परिणाम आता।

पत्‍नी–बेटे के साथ उपमुख्‍यमंत्री ने किया मतदान

दूसरी ओर अपने मत का इस्‍तेमाल करने इलाहाबाद सिविल लाइन स्थित ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के पोलिंग बूथ में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने पत्‍नी राजकुमार देवी और बेटे योगेश के साथ वोट डाला। उन्‍होंने भी अपने पार्टी प्रत्याशी की जीत का दावा किया और कहा कि भाजपा को भारी समर्थन मिल रहा है।

फूलपुर लोकसभा सीटों
फूलपुर में केशव मौर्या के साथ पत्नीे बेटे ने किया मतदान।

यह भी पढ़ें- सपा ने की फूलपुर-गोरखपुर सीट के प्रत्याशियों की घोषणा, इन पार्टियों ने दिया समर्थन

बता दें कि गोरखपुर सीट से दस प्रत्याशी अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि फूलपुर सीट पर 22 प्रत्याशी मैदान में हैं। भारतीय जनता पार्टी ने फूलपुर से कौशलेंद्र सिंह पटेल और गोरखपुर से उपेंद्र दत्त शुक्ला को मैदान में उतारा है।

वहीं समाजवादी पार्टी ने प्रवीण निषाद को गोरखपुर से और नागेंद्र सिंह पटेल को फूलपुर से अपना प्रत्याशी बनाया है। जबकि कांग्रेस ने सुरीथा करीम को गोरखपुर से और मनीष मिश्रा को फूलपुर से प्रत्याशी बनाया है।

यह भी पढ़ें- भाजपा ने घोषित किए गोरखपुर-फूलपुर लोकसभा सीट के उम्मीदवार, इन दिग्गजों पर जताया भरोसा

LEAVE A REPLY