प्रियंका का योगी सरकार पर निशाना, दुकानों पर नेमप्लेट लगाने का आदेश विभाजनकारी व लोकतंत्र पर हमला

प्रियंका गांधी

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। यूपी में कांवड़ यात्रा को लेकर योगी सरकार के फरमान पर घमासान मचा हुआ है। भाजपा के सहयोगी दल एक ओर जहां इस फैसले का विरोध कर रहे हैं तो वहीं विपक्ष भी निशाना साध रहा है। इस बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा के मार्ग में पड़ने वाली दुकानों के मालिकों के नाम लिखने का आदेश विभाजनकारी तथा संविधान व लोकतंत्र पर हमला है।

प्रियंका ने कहा कि ये आदेश वापस लिया जाना चाहिए और इसे जारी करने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। मुजफ्फरनगर पुलिस ने कांवड़ यात्रा मार्ग पर स्थित सभी भोजनालयों को अपने मालिकों के नाम प्रदर्शित करने का आदेश दिया है। समाज में बंटवारा पैदा करने वाले इस आदेश विपक्षी दल मुस्लिम व्यापारियों को निशाना बनाने के प्रयास के तौर पर देख रहे हैं।

यह भी पढ़ें- कांवड़ मार्ग की दुकानों पर नाम लिखने के भाजपा सरकार के फैसले को मायावती ने भी बताया पूरी तरह असंवैधानिक

प्रियंका गांधी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा कि हमारा संविधान हर नागरिक को गारंटी देता है कि उसके साथ जाति, धर्म, भाषा या किसी अन्य आधार पर भेदभाव नहीं होगा। उत्तर प्रदेश में ठेलों, खोमचों और दुकानों पर उनके मालिकों के नाम का बोर्ड लगाने का विभाजनकारी आदेश हमारे संविधान, हमारे लोकतंत्र और हमारी साझी विरासत पर हमला है।

उन्होंने कहा कि समाज में जाति और धर्म के आधार पर विभाजन पैदा करना संविधान के खिलाफ अपराध है। यह आदेश तुरंत वापस लिया जाना चाहिए और जिन अधिकारियों ने इसे जारी किया है, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

बता दें कि यूपी में कांवड़ यात्रियों के लिए बड़ा कदम उठाते हुए योगी सरकार ने कांवड़ मार्गों पर खाने पीने की दुकानों पर नेमप्लेट लगाने का आदेश दिया है. वहीं अब योगी सरकार के इस फैसले पर केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने मीडिया से बातचीत में कहा कि वह भोजनालयों को मालिकों के नाम प्रदर्शित करने संबंधी मुजफ्फरनगर पुलिस के परामर्श का समर्थन नहीं करते हैं। जाति या धर्म के नाम पर मैं किसी भी विभेद का कतई समर्थन नहीं करता।

यह भी पढ़ें- अयोध्या के बाद बद्रीनाथ भी हारी भाजपा, कांग्रेस नेता ने लहराया परचम, राज्यों के उपचुनाव की 13 में से 10 विधानसभा सीटों पर जीता INDIA, दो पर सिमटी BJP