संसद में घमासान, विपक्ष ने बजट को बताया भेदभावपूर्ण, INDIA सांसदों ने किया प्रदर्शन

इंडिया सांसदों का प्रदर्शन
प्रदर्शन करते इंडिया गठबंधन के कद्दावर नेता व सांसद।

आरयू वेब टीम। विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक दलों के सांसदों ने केंद्रीय बजट को विपक्षी दलों द्वारा शासित राज्यों के साथ भेदभाव और अन्याय बताते हुए बुधवार को संसद भवन परिसर में प्रदर्शन किया।

इस विरोध प्रदर्शन में राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और कई अन्य विपक्षी दलों के सांसद शामिल हुए। विपक्षी सांसदों ने सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आरोप लगाया कि यह बजट जनविरोधी है।

उन्होंने कहा, किसी को न्याय नहीं मिला है। बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा तो मिला नहीं। खरगे के आवास पर मंगलवार शाम ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दलों के सदन के नेताओं की बैठक में इस मुद्दे को लेकर संसद के बाहर और भीतर विरोध जताने का फैसला किया गया था।

कई दलों ने इस बजट को विपक्ष शासित राज्यों के खिलाफ भेदभावपूर्ण बताया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अपना लगातार सातवां बजट पेश करने के बाद विपक्ष की रणनीति पर चर्चा करने के लिए इंडिया ब्लॉक पार्टियों के शीर्ष नेता कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के दस राजाजी मार्ग आवास पर एकत्र हुए।

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट को राहुल गांधी ने बताया कुर्सी बचाओ व कॉपी पेस्ट बजट

खड़गे के आवास पर बैठक में शामिल होने वाले नेताओं में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और केसी वेणुगोपाल, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (सपा) प्रमुख शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत और अरविंद सावंत, डीएमके सांसद टीआर बालू और तिरुचि शिवा, झारखंड मुक्ति मोर्चा सांसद महुआ माजी, तृणमूल कांग्रेस सांसद कल्याण बनर्जी, आम आदमी पार्टी सांसद संजय सिंह और राघव चड्ढा शामिल थे।

यह भी पढ़ें- वित्‍त मंत्री ने पेश किया बजट 2024, रोजगार कौशल, MSME व मध्यम वर्ग पर ध्यान केंद्रित