सीएम योगी का अधिकारियों को निर्देश, जेल-थाने में भव्यता व भक्तिभाव से मनें जन्माष्टमी

जेल थाने में जन्माष्टमी
फाइल फोटो।

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व को लेकर निर्देश जारी किए हैं। योगी ने कहा है कि प्रदेश की हर जेल, पुलिस लाइन और थाने में जन्माष्टमी का त्योहार भव्यता और भक्तिभाव के साथ मनाया जाए। इसी के साथ लखनऊ के सभी थाना, जेल और पुलिस लाइन में जन्माष्ठमी मनाई जाएगी। साथ ही प्रदेशभर में होने वाले कृष्णलीला, झांकी और शोभायात्रा के आयोजनों के दौरान सुरक्षा, सफाई और अन्य व्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए।

सीएम ने भीड़भाड़ वाले स्थानों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात करने का भी आदेश दिया है। साथ श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा की सुरक्षा पर विशेष जोर दिया है। उन्होंने कहा कि मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि/शाही ईदगाह मस्जिद स्थल अत्यंत संवेदनशील है और यह आतंकवादी संगठनों के निशाने पर भी है, इसलिए वहां विशेष सतर्कता बरती जाए और समुचित पुलिस प्रबंध किए जाएं।

योगी ने पूजा-अर्चना और शोभा यात्राओं के दौरान किसी भी तरह के विवाद की स्थिति न बने, इसके लिए भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विवादित स्थलों पर झांकियां न सजाई जाएं और शोभायात्रा के लिए नए मार्गों का चयन न किया जाए।

साथ ही, दूसरे संप्रदाय के धार्मिक स्थलों के पास से गुजरते समय ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग और आपत्तिजनक नारेबाजी से बचा जाए। सभी जिलों में जन्माष्टमी से संबंधित आयोजनों, लीला स्थलों, पंडालों, मंदिरों और शोभायात्राओं की सूची बनाकर योजनाबद्ध तरीके से पुलिस की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। श्रद्धालुओं की संभावित संख्या का आकलन करके सुदृढ़ सुरक्षा और यातायात प्रबंधन सुनिश्चित किया जाए।

यह भी पढ़ें- उपचुनाव में जीत के लिए मंथन कर सीएम योगी का मंत्रियों को निर्देश, प्रभारी मंत्री हफ्ते में दो रात क्षेत्र में बिताएं

इस दौरान योगी ने शोभायात्राओं की वीडियोग्राफी कराने और सभी कार्यक्रम स्थलों के आसपास तथा शोभायात्रा मार्गों पर स्थित सीसीटीवी कैमरों को क्रियाशील कराने के निर्देश दिए हैं। महत्वपूर्ण संवेदनशील स्थलों पर ड्रोन कैमरों से भी निगरानी की जाएगी। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि यह पवित्र त्योहार परंपरागत तरीके से हर्षोल्लास और शालीनता के साथ मनाया जाए। उन्होंने किसी भी प्रकार के अशोभनीय या अश्लील कार्यक्रमों पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें- ‘रोड टू स्कूल’ प्रोजेक्ट का शुभारंभ कर CM योगी ने कहा, सभ्य समाज व सशक्त राष्ट्र की बुनियादी आवश्यकता है शिक्षा