UP में एक साल बाद आज से खुले प्राइमरी स्कूल, कोरोना गाइडलाइंस का करना होगा सख्ती से पालन

स्‍कूल बंद
फाइल फोटो।

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। कोरोना महामारी की वजह से पिछले करीब सालभर से बंद उत्‍तर प्रदेश के प्राइमरी स्‍कूल (कक्षा एक से पांच तक) आज से खुल गए हैं। इस मौके पर सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को फूल और गुब्बारों से सजाया गया है। कहीं तिलक लगाकर तो कहीं पुष्‍प वर्षा कर बच्‍चों का स्‍वागत किया गया।

लखनऊ में अधिकतर जगाहों पर बच्‍चों को स्‍कूल में मास्‍क लगाने के बाद ही इंट्री मिल रही थी। इसके साथ ही कक्षा में जाने से पहले उनके हाथ सेनेटाइज कराए जा रहे थे। वहीं दूर-दूर गोल घेर बनाकर बच्‍चों को उनसे होते हुए क्‍लास में भेजा गया। इसके अलावा कक्षा में भी सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन कराया जा रहा है। हालांकि इन सबके बावजूद स्‍कूल में पहले दिन छात्र-छात्राओं की उपस्थिति काफी कम रही।

यूपी सरकार द्वारा निर्देश दिया गया है कि कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करें। बता दें, इससे पहले कक्षा छह से आठ तक के स्कूल खुले थे और उससे पहले कक्षा नौ से 12 के स्कूल खोले गए थे।

यह भी पढ़ें- स्‍कूल खुलने से पहले लखनऊ के लामार्ट के छह कर्मचारी मिलें कोरोना संक्रमित, मचा हड़कंप

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए 13 मार्च 2020 से ही स्कूलों को बंद कर दिया गया था। अब करीब एक साल बाद चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को खोला गया है। पहले कक्षा नौ से 12 तक के स्कूल खोले गए थे, फिर कक्षा छह से आठ तक के स्कूल खुले। अब प्राइमरी स्कूलों को खोला गया है। इसमें एक से पांच तक की कक्षाएं शुरू की गई हैं। इस मौके पर सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को फूल और गुब्बारों से सजाया गया है।

स्कूल खुलने पर 100 दिन का विशेष अभियान संचालित किया जाएगा। इसके अलावा 13 मार्च को प्रेरणा ज्ञानोत्सव समारोह मनाया जाएगा। इसके तहत हर ब्लॉक में संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। संगोष्ठी में जनप्रतिनिधियों, सांसदों, विधायकों आदि को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया जाएगा। समारोह में सभी प्रधानाध्यापक, शिक्षक, अभिभावक व कुछ विद्यार्थियों को भी आमंत्रित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- यूपी में खुलेगें कक्षा एक से आठ तक के स्‍कूल, जानें किस दिन से शुरू होगी कौन सी क्‍लास

संगोष्‍ठी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश द्विवेदी का वीडियो संदेश भी सुनाया जाएगा। इसके अलाव गायन-नाटिका, क्विज कार्यक्रम होंगे। कायाकल्प में अच्छे काम करने वाले प्रधानाध्यापकों का सम्मान भी होगा।