नियमों के उल्लंघन का आरोप लगा Google ने प्ले स्टोर से हटाया Paytm

पेटिएम

आरयू वेब टीम। डिजिटल पेमेंट और फाइनेंशियल सर्विस एप पेटिएम को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि पेटीएम ने नियमों का उल्लंघन किया है, जिसकी वजह से ये फैसला लिया गया है। पोस्ट के मुताबिक गूगल ऐसे एप को जगह नहीं दे सकता जो ऑनलाइन कैश वाले गेम, जुए या सट्टे को आयोजित करते हो।

पेटीएम ‘पेटीएम फर्स्ट गेम्स’ के जरिए पैसे जीतने का दावा करती है। मुख्य एप्लीकेशन के साथ साथ ‘पेटीएम फर्स्ट गेम्स’ को भी प्लेटफॉर्म से हटा दिया गया है। भारत में पेटीएम इस्तेमाल करने वालों की बड़ी संख्या मौजूद है। गूगल के मुताबिक इस बारे में डेवलपर्स को पहले से ही सूचना दी जा चुकी है। वे उनके साथ लगातार संपर्क में हैं। उम्मीद की जा रही है कि नियमों का पालन करने के साथ ही गूगल प्‍ले स्‍टोर पर डिजिटल वॉलेट और ई-कॉमर्स ऐप वापस आ जाएगा। हालांकि एप एप्पल ऐप स्टोर पर उपलब्ध है, जिसका अर्थ है कि आइ फोन और आइ पैड उपयोगकर्ताओं को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़ें- PM मोदी ने की सुंदर पिचाई से बात, भारत में 75 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा Google

कंपनी ने एक बयान में कहा कि वो ऑनलाइन कैसीनो की अनुमति नहीं देते हैं या किसी भी ऐसे ऐप्स का समर्थन नहीं करते हैं जो खेल में सट्टेबाजी की सुविधा प्रदान करते हैं। इसमें ऐसे एप भी शामिल हैं, जो यूजर किसी दूसरी वेबसाइट्स तक ले जाते हैं जहां सट्टेबाजी की जा रही हो। यह हमारी नीतियों का उल्लंघन है।

अगर डेवलपर नियमों के मुताबिक बदलाव कर लेता है तो उसे वापस प्लेटफॉर्म दिया जाता है, हालांकि बार-बार नियम तोड़ने वालों पर गंभीर कार्रवाई की जाती है, जिसमें डेवलपर के खातों को रद्द करना भी शामिल है।

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार की बड़ी कार्रवाई, PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप्‍स पर लगाया प्रतिबंध, देखें पूरी लिस्‍ट

LEAVE A REPLY