एलडीए अफसरों की गुड लिस्‍ट में शामिल जनेश्‍वर एनक्‍लेव अपार्टमेंट में भी समस्‍याओं का अंबार, परेशान आवंटियों ने की उपाध्‍यक्ष से शिकायत

जनेश्‍वर एनक्‍लेव अपार्टमेंट
शिकायत करने एलडीए पहुंचे जनेश्‍वर एनक्‍लेव अपार्टमेंट के आवंटी।

आरयू ब्‍यूरो, लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण के अफसर जानकीपुरम स्थित जिस जनेश्‍वर एनक्‍लेव का कुछ महीनों पहले तक गुड़गान करने में थकते नहीं थे, उसके भी निर्माण कार्य में बड़ा खेल किया गया है। पूर्व में किए गए अफसरों के झूठे वादों से परेशान आवंटियों ने हाल ही में एलडीए उपाध्‍यक्ष का पदभार संभालने वाले प्रथमेश कुमार से राहत की उम्‍मीद लगाते हुए आज गुहार लगाई है।

यह भी पढ़ें- स्‍मृति अपार्टमेंट के फ्लैट में आग लगने से लाखों का सामान खाक, फिर सामने आई LDA इंजीनियरों की मनमानी, आवंटियों में रोष, देखें वीडियो

आवंटियों ने 19 मंजिला अपार्टमेंट की आए दिन वाटर सप्‍लाई की पाइप लाइन फटने, एसटीपी के मेंटेनेंस नहीं होने व फायर फाइटिंग सिस्‍टम के काम नहीं करने समेत करीब डेढ़ दर्जन समस्‍याओं को आज एलडीए पहुंचकर वीसी के सामने रखा है। जिसपर उपाध्‍यक्ष प्रथमेश कुमार ने गंभीरता दिखाते हुए जल्‍द ही इन कामों को कराए जाने का आवंटियों को भरोसा दिलाने के साथ ही जोन पांच के इंजीनियरों को समस्‍याएं दूर करने के निर्देश भी दिए हैं।

यह भी पढ़ें- गले की हड्डी बने फ्लैटों को बेचने के लिए अब इन पैंतरों को आजमाएगा एलडीए

आज सुबह ही करीब तीन दर्जन पुरुष व महिला आवंटियों ने उपाध्‍यक्ष से मुलाकात करते हुए बताया कि एलडीए फ्लैट बेचने के लिए खुद ही जनेश्‍वर एनक्‍लेव को अपना सबसे अच्‍छा अपार्टमेंट बताते हुए प्रचार-प्रसार किया करता था। जिसके बाद उन लोगों ने फ्लैट खरीद लिए थे, लेकिन यहां रहने पर पता चला कि निर्माण कंपनी एनसीसी ने मानकों के हिसाब से निर्माण कराया ही नहीं है और इसकी निगरानी के लिए लगाए गए पूर्व में तैनात इंजीनियरों ने भी निर्माण के समय अपनी जिम्‍मेदारी एलडीए व उसकी साख से ज्‍यादा ठेकेदार के प्रति दिखाते हुए उन्‍हें छूट दी। जिसका खामियाजा आज 525 फ्लैट के आवंटियों को भुगतना पड़ रहा है।

भीषण गर्मी में आवंटी ढोते है 19 मंजिल तक पानी

समस्‍याओं की शिकायत करने पहुंचे आवंटी व जनेश्‍वर एनक्‍लेव रेजीडेंट वेलफेयर के पदाधिकारी गौरव अवस्‍थी ने बताया कि अपार्टमेंट में समस्‍याएं तो दर्जनों हैं, लेकिन सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत वाटर सप्‍लाई की लाइन फटने से आवंटियों को रही है। घटिया किस्‍म की लगाई गई पाइपलाइन के आए दिन फटने के चलते 19 मंजिला अपार्टमेंट में आवंटियों को इस भीषण गर्मी में भी बाल्‍टी से पानी ढोना पड़ता है। साथ ही वर्तमान में फायर फाइटिंग सिस्‍टम नहीं काम कर रहा है। ऐसा में आग लग गई तो आवंटियों की जान जोखिम में पड़ जाएगा।

लिफ्ट में फंसते हैं बुजुर्ग-बच्‍चे, लीकेज-सीपेज से भी दिक्‍कत

इसके अलावा प्रार्थना पत्र देते हुए आवंटियों ने आज वीसी को बताया कि एसटीपी का मेंटेनेंस नही किया जा रहा है। आए दिन लिफ्ट खराब होने से बच्‍चे व बुजुर्ग समेत अन्‍य लोग अंदर ही फंस जाते हैं। कई जगाहों पर सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाए गए हैं। घटिया निर्माण के चलते कई फ्लैटों में सीपेज व लीकेज के अलावा अन्‍य समस्‍याएं आवंटियों को झेलनी पड़ रहीं हैं।

यह भी पढ़ें- अपार्टमेंट की खराब लिफ्ट के लिए LDA से मिन्‍नतें करतें रहें लोग, नहीं पसीजे अफसर, 11वीं मंजिल पर रह रहे आवंटी की हुई मौत
निरीक्षण-आश्‍वासन तक सीमित रहें तत्‍कालीन उपाध्‍यक्ष

आवंटियों ने बताया कि दर्जनों बार शिकायतों के बाद बीती चार मई को एलडीए के तत्‍कालीन वीसी इंद्रमणि त्रिपाठी ने जनेश्‍वर इनक्‍लेव का निरीक्षण कर समस्‍याओं को दूर कराने का आश्‍वासन दिया था। करीब ढाई महीना बीतने के बाद भी वह हालात सुधारने में नाकाम रहें और उनका तबादला भी शासन ने कर दिया।

आवंटियों की समस्‍याओं के कमेटी गठित, 31 जुलाई को देगी रिपोर्ट

वहीं जनेश्‍वर के आवंटियों की समस्‍याओं को देखते हुए एलडीए वीसी के निर्देश पर सचिव विवेक श्रीवास्‍तव ने सीटीपी व चीफ इंजीनियर का कार्यभार संभाल रहे केके गौतम की अध्‍यक्षता में चार सदस्‍यों वाली कमेटी गठित कर दी है। एक्‍सईएन जोन पांच, अधिशासी अभियंता विद्युत यांत्रिक व उपसचिव की यह कमेटी मौके का समस्‍याओं का निरीक्षण कर 31 जुलाई को अपनी रिपोर्ट सचिव को सौंपेगी।

**********

सामने आया है कि जनेश्‍वर इनक्‍लेव के निर्माण कार्यों में एनसीसी की ओर से कमियां की गयी हैं। आज आवंटियों ने भी मुलाकात कर अपनी समस्‍याएं बताई हैं। इसके लिए संबंधित इंजीनियरों को निर्देश दिए गए हैं। एलडीए नियमानुसार जल्‍द ही अपार्टमेंट में आने वाली दिक्‍कतों को दूर कराएगा।    प्रथमेश कुमार, उपाध्‍यक्ष एलडीए

यह भी पढ़ें- सालों से अटके पारिजात व पंचशील अपार्टमेंट के काम एक महीने में होंगे पूरे, LDA VC इंद्रमणि ने किया दावा