यूपी में दिखेगा यागी साइक्लोन का असर, लखनऊ-कानपुर समेत कई जिलो में होगी भारी बारिश, चेतावनी जारी

बारिश का अलर्ट
फाइल फोटो।

आरयू ब्यूरो, लखनऊ। मौसम विभाग ने यूपी में यागी साइक्लोन के कारण भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार यागी साइक्लोन के प्रभाव से उत्तर प्रदेश के पश्चिमी और मध्य क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना  है। विशेष रूप से लखनऊ, कानपुर, मेरठ, आगरा, बरेली और आसपास के जिलों में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार अगले 48 घंटे प्रदेश के लिए भारी पड़ सकते हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, रायबरेली, चित्रकूट, कानपुर, कानपुर देहात, अमेठी, सुल्तानपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, बांदा, मुरादाबाद, अमरोहा, बिजनौर और रामपुर में भी यागी साइक्लोन की वजह से बारिश हो सकती है।

क्या है यागी साइक्लोन  

बता दें कि यागी साइक्लोन एक उष्णकटिबंधीय चक्रवात है, जो आमतौर पर समुद्री इलाकों से शुरू होता है। ये चक्रवात तेज हवाओं और भारी बारिश के साथ तटीय और निकटवर्ती इलाकों में भारी तबाही मचा सकता है।

यह भी पढ़ें- एकाएक तेज बारिश से लखनऊ का मौसम हुआ सुहावना

यागी साइक्लोन की उत्पत्ति पश्चिमी प्रशांत महासागर में हुई थी, जो धीरे-धीरे भारत के उत्तर-पश्चिमी इलाकों में असर दिखा रहा है। इस चक्रवात के कारण वायुमंडलीय दबाव में भारी गिरावट आती है, जिससे तेज हवाएं चलती हैं और भारी बारिश होती है।

यह भी पढ़ें- लखनऊ समेत यूपी के इन शहरों में चार दिन आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट