कल दिखेगा आसमान में अदभुत नजारा, एक लाइन में होंगे छह ग्रह

अदभुत नजारा

आरयू वेब टीम। 12 दिसंबर की शाम आसमान में एक दुर्लभ खगोलीय घटना दिखने वाली है। लोग सौरमंडल के छह ग्रहों को एक सीधी लाइन में देख सकेंगे। अच्छी बात यह है कि सूर्यास्त के बाद लोग इसे अपनी आंखों या छोटे टेलीस्कोप से भी देख सकेंगे। इसके लिए भारी भरकम टेलीस्कोप की जरूरत नहीं होगी। एस्ट्रोनॉमिकल साइंसिटस्ट ने इस दुर्लभ खगोलीय घटना को परेड ऑफ प्लैनेट्स बताया है।

फॉक्स-4 की एक रिपोर्ट के अनुसार, रविवार शाम 12 दिसंबर को एक पतला अर्धचंद्र शुक्र, शनि, बृहस्पति, नेपच्यून और यूरेनस के साथ सीधी लाइन में रहेगा। फुल मून नहीं होने के कारण लोगों को यह खगोलीय घटना साफ नजर आएगी। खगोलीय वैज्ञानिकों के अनुसार, परेड ऑफ प्लैनेट्स के लिए ग्रहों की चाल छह दिसंबर से बदलनी शुरू हो गई थी।

चंद्रमा सबसे पहले शुक्र के करीब दिखा। इसके बाद बारी-बारी सभी ग्रह लाइन में आते गए। दस दिसंबर को चंद्रमा, बृहस्पति और शनि एक लाइन में देखे गए थे। पिछले साल भी 19 जुलाई को भी पांच ग्रह एक सीधी लाइन में नजर आए थे। तब बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि को बिना किसी दूरबीन के देखा गया था।

यह भी पढ़ें- पहाड़ों पर सीजन की पहली बर्फबारी, उत्तराखंड-हिमाचल में चोटियों ने ओढ़ी हिमचादर

रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर महीने में चंद्रमा के अलावा बृहस्पति, शनि और शुक्र चमकीले नजर आएंगे। 28 दिसंबर से छह जनवरी के दौरान भी ये ग्रह दिखाई पड़ेंगे। 28 दिसंबर को बुध और शुक्र सूर्यास्त के 40 मिनट बाद दक्षिण-पश्चिम क्षितिज के ऊपर होगा। इस दौरान आकाश में सौरमंडल के ग्रह साफ नजर आएंगे।

यह भी पढ़ें- सहारनपुर में देखी गई अद्भुत खगोलीय घटना, रिंग ऑफ फायर की तरह नजर आया सूर्य ग्रहण

LEAVE A REPLY