सोशल मीडिया पर जहर घोलने वाले को STF ने दबोचा, अगर आपकी आदत भी है ऐसी तो हो जाएं सावधान

सोशल मीडिया पर जहर
एसटीएफ द्वारा पकड़ा गया विनीत अवस्थी उर्फ राजा।

आरयू ब्‍यूरो, 

लखनऊ। सोशल मीडिया पर लोगों की भावनाओें को भड़काकर आपस में लड़ाने वाले असामाजिक तत्‍वों पर पुलिस के बाद अब स्‍पेशल टॉस्‍क फोर्स (एसटीएफ) ने भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। लगातार सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले लोगों की शिकायत पर अब एसटीएफ के एसएसपी अभिषेक सिंह के निर्देश पर एएसपी त्रिवेणी सिंह ने ऐसे लोगों पर कार्रवाई शुरू कर दी है।

आज इसी क्रम में धार्मिक उन्‍माद फैलाने के लिए फेसबुक पर एक धर्म को लेकर किए गए आपत्तिजनक कार्टून के संबंध में त्रिवेणी सिंह की टीम ने बाजारखाला के हैदरगंज चौराहे से गिरधर लाल अवस्‍थी के बेटे विनीत अवस्‍थी उर्फ राजा को धर दबोचा। एसटीएफ की टीम ने उसके पास से वह मोबाइल भी बरामद किया है जिसके जरिए राजा ने कॉर्टून को फेसबुक पर पोस्‍ट किया था। टीम ने विनीत अवस्‍थी को बाजारखाला कोतवाली के हवाले कर दिया। राजा के खिलाफ मुकदमा दर्ज करते हुए पुलिस ने उसे जेल भेज दिया।

यह भी पढ़ें- STF के हत्‍थे चढ़ा फर्जी आधार कार्ड बनाने वाला गिरोह, सगे भाई समेत 10 गिरफ्तार

एएसपी त्रिवेणी सिंह ने बताया कि तकनीकी रूप से सोशल मीडिया की मानीटरिंग के दौरान पता चला कि धार्मिक उन्माद फैलाने के उददेश्य से फेसबुक पर एक बहुत ही आपत्तिजनक एवं अभद्र काटूर्न पोस्ट किया गया है, जिससे साम्प्रदायिक सौहार्द बिगड़ने की प्रबल संभावना पैदा हो गयी थी।

यह भी पढ़ें- लोकभवन में शुरू होगा सोशल मीडिया हब, जनता से सीधे जुड़ेगी योगी सरकार

मामले की गंभीरता को देखते हुए इस पर कार्रवाई कर पोस्ट को फेसबुक से डिलीट/ब्लॉक कराने के लिए यूएसए स्थित फेसबुक मुख्यालय से संपर्क किया गया। जिसके बाद फेसबुक आईडी के बारे में छानबीन करते हुए विनीत अवस्‍थी को गिरफ्तार करने के साथ ही उसके कब्‍जे से कार्टून पोस्‍ट करने वाले मोबाइल को बरामद कर लिया गया।

यह भी पढ़ें- परीक्षा कराने वाले इंस्‍टीट्च्‍यूट ने ही कराए थे दरोगा भर्ती के पेपर लीक, STF ने सात को किया गिरफ्तार

पूछताछ में विनीत ने मोबाइल से आपत्तिजनक कार्टून को पोस्‍ट करने की बात स्‍वीकार की है। आरोपित के कबूल करने के बाद अब व्‍यापक छानबीन के लिए मोबाइल विधि विज्ञान प्रयोगशाला भेजा जाएगा। इसके अलावा छानबीन में एसटीएफ को पता चला है कि विनीत अवस्‍थी अपराधिक प्रवृत्ति का है, उस पर बाजारखाला कोतवाली में पांच मुकदमें दर्ज है, वह पहले भी जेल जा चुका है।

एसटीएफ आगे भी करती रहेगी कार्रवाई

एएसपी ने कहा कि प्रदेश में अमन-चैन बना रहें इसके लिए सोशल मीडिया पर लगातार एसटीएफ की ओर से आगे भी नजर रखी जाएगी। धार्मिक उन्‍माद फैलाने वाले लोगों के खिलाफ इस तरह की कार्रवाई एसटीएफ की ओर से चलती रहेगी।

यह भी पढ़ें- STF से मुठभेड़ में मारा गया मुकीम काला का भाई, 50 हजार का था ईनाम

LEAVE A REPLY