गर्मियों में बच्चों को खिलाएं ये पांच चीजें, नहीं होगा डिहाइड्रेशन

नहीं होगा डिहाइड्रेशन
प्रतीकात्‍मक फोटो।

आरयू वेब टीम। बेतहाशा पड़ रही गर्मी ने लोगों की हालत खराब कर रखी है। जबकि बच्चों को भी की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। गर्मियों में बच्चों को डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी की समस्या होती है। तेज धूप और गर्मी में खेलने से उनके शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे वे जल्दी थकान और कमजोरी महसूस करने लगते हैं। बच्चों को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने के लिए हम कुछ आसान चीजें बता रहे हैं, जो आप उन्हें खिला सकते हैं।

खीरा हाइड्रेट रखने में काफी मददगार है। इसमें बहुत सारा पानी होता है, जो बच्चों को हाइड्रेट रखेगा। खीरा खाने से शरीर को ठंडक भी मिलती है और यह बहुत ही हल्का और पचने में आसान होता है।

तरबूज गर्मियों में खाने के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें 90 प्रतिशत से अधिक पानी होता है, जो बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करेगा। तरबूज में विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं, जो बच्चों की हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। हालांकि इंजेक्‍शन लगने वाले तरबूज से सावधान भी रहें इससे फायदा से ज्‍यादा नुकसान होता है।

वहीं नारियल पानी बच्चों के लिए एक नैचुरल एनर्जी ड्रिंक की तरह काम करता है। इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। इसे पीने से बच्चों को तुरंत ऊर्जा मिलती है और वे तरोताजा महसूस करते हैं।

इसके अलावा संतरे का रस विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें भी बहुत सारा पानी होता है। यह बच्चों की प्यास बुझाने के साथ-साथ उन्हें एनर्जी भी देता है। ताजे संतरे का रस पीने से बच्चों को तुरंत राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें- चिलचिलाती गर्मी में ठंडक देगा गुड़ का शरबत, जानें इसके फायदे

वहीं दही गर्मियों में खाने के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पेट के लिए अच्छे होते हैं और यह शरीर को ठंडक भी देता है। दही में थोड़ी सी चीनी या फलों के टुकड़े मिलाकर बच्चों को खिलाएं, उन्हें यह बहुत पसंद आएगा।

इन पांच चीजों को अपने बच्चों के डाइट में शामिल करें और उन्हें गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचाएं। ये चीजें न सिर्फ उन्हें हाइड्रेट रखेंगी, बल्कि उनकी हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होंगी। ध्यान रखें, बच्चों को समय-समय पर भी पानी पिलाते रहें।

यह भी पढ़ें- इस गर्मी डाइट में शामिल करें लीची का जूस, बाॅडी को रखेगा हाइड्रेटेड