सिक्किम को पहले हवाई अड्डे की सौगात देकर मोदी ने कहा, हमने हर साल तैयार कराएं नौ एयरपोर्ट

एयरपोर्ट
सिक्किम में लोगों को संबोधित करते प्रधानमंत्री।

आरयू वेब टीम।

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्किम को पहले हवाई अड्डे की सौगात दी है। पाकयोंग में बने इस ग्रीन फील्‍ड एयरपोर्ट की नींव 2009 में रखी गयी थी। नौ साल बाद यहां के लोगों का आज सपना पूरा हो सका है। इसकी एक खास बात ये भी है कि ये देश के 100वें एयरपोर्ट के रूप में आज शुरू किया गया है। यह हवाई अड्डा गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है।

इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का दिन सिक्किम के लिए तो ऐतिहासिक है ही, देश के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। पोकयोंग एयरपोर्ट के खुलते ही देश में एयरपोर्ट की सेंचुरी यानि शतक लग गया है। अपने पहले और देश के सौवें एयरपोर्ट से जुड़ने पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई।

यह भी पढ़ें- वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट को मिला देश में दूसरा स्‍थान

वहीं अपनी सरकार की देश की पिछली सरकारों से तुलना और आंकड़ों की बात करते हुए मोदी ने कहा कि आज हमारे 100 एयरपोर्ट चालू हो गए हैं, इसमें से 35 एयरपोर्ट बीते चार सालों में जुड़े हैं। आजादी के बाद से साल 2014 तक यानि 67 साल के बाद भी देश में 65 एयरपोर्ट थे। यानि एक साल में करीब एक हवाई अड्डा बनाया गया, वहीं बीते चार सालों में औसतन एक साल में नौ एयरपोर्ट तैयार हुए हैं।

यह भी पढ़ें- बटन दबाना भूले क्रू मेंबर, फ्लाइट में यात्रियों के नाक व कान से निकलने लगा हवा में खून, हड़कंप

इससे पहले प्रधानमंत्री बागडोगरा से एमआई-8 हेलीकॉप्टर से रविवार की शाम यहां पहुंचे और सेना के लिबिंग हेलीपैड पर राज्यपाल गंगा प्रसाद, मुख्यमंत्री पवन चामलिंग और अन्य ने उनकी अगवानी की। सेना ने उन्हें सलामी गारद पेश किया। सेना के हेलीपैड से प्रधानमंत्री का काफिला करीब पांच किलोमीटर का सफर तय करके राजभवन पहुंचा जहां मोदी ने रात्रि विश्राम किया।

यह भी पढ़ें- कबीर की मजार पर चादर चढ़ाकर बोले मोदी, कुछ दलों को नहीं चाहिए शांति और विकास