CM विजय रूपाणी ने गुजरात हिंसा को बताया कांग्रेस की साजिश, लगाए गंभीर आरोप

गुजरात हिंसा
कार्यक्रम के दौरान मंच पर मौजूद योगी आदित्यनाथ, विजय रूपाणी, दिनेश शर्मा व अन्य।

आरयू ब्‍यूरो, 

लखनऊ। दो दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंचे गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने आज एकता संवाद कार्यक्रम में न सिर्फ कांग्रेस पर हमला बोला बल्कि गुजरात में उत्‍तर भारतीयों पर हुई हिंसा का जिम्‍मेदार भी ठहराया। रूपाणी ने कहा कि गुजरात में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने उत्तर भारतीयों का विरोध किया। राहुल गांधी को इस मामले में कांग्रेसी विधायक और कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। न कि इसके लिए हमारी सरकार को जिम्‍मेदार ठहराना चाहिए।

सोमवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मीडिया को संबोधित करते हुए विजय रूपाणी ने कहा कि गुजरात की हिंसा कांग्रेस की एक सुनियोजित साजिश है। उन्‍होंने कांग्रेस पर हमला जारी रखते हुए कहा कि कुछ लोगों के लिए इतिहास अपने कुटुंब तक ही सीमित है। साथ ही उन्‍होंने कांग्रेस पर महात्मा गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल, वीर सावरकर और डॉ. भीमराव अंबेडकर की अनदेखी का आरोप भी लगाए।

गुजरात सीएम ने कहा कि भाजपा अब देश की महान विभूतियों को छुपा नहीं रहने देगी। भाजपा देश के लोगों के सामने सही इतिहास ला रही है। उन्होंने कहा कि गुजरात के विकास को देश के अन्य राज्य अंगीकृत कर रहे हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनको यह अच्छा नहीं लग रहा है। ऐसे में वह लोग समय-समय पर माहौल खराब को सुनियोजित साजिश रच रहे हैं।

यह भी पढ़ें- गुजरात के सीएम को कांग्रेसियों ने लखनऊ में दिखाए काले झंडे, लगाए वापस जाओ के नारे, 12 गिरफ्तार, देखें वीडियो

दूध में शक्कर मिल जाने जैसी है गुजरात की परंपरा

गुजरात ने स्टेचू ऑफ यूनिटी का लोकार्पण हो रहा है। उन्होंने एकता को खंडित करने की कोशिश किया। वहीं अपनी सरकार की ओर से इस पूरे मामले पर सफाई देते हुए रूपाणी ने कहा कि हमारी सरकार ने उसे रोका और गुजरात में बसे हुए जितने भी नॉन गुजराती हैं उन्हें सुरक्षा दी। गुजरात की परंपरा रही है जिस तरीके से दूध में शक्कर मिल जाती है उसी तरह सब लोग वहां पर साथ में रह रहे हैं। गुजरात के विकास में भी उनका बहुत बड़ा योगदान है और सरकार की ओर से उसी समय कड़े से कड़े कदम उठाए गए। वहीं इस मामले में करीब 700 से भी अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिसमें से 50 से ज्यादा लोग कांग्रेस पार्टी के निकले।

देश में विकास का मॉडल बना है गुजरात: योगी आदित्यनाथ

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुजरात के मुख्यमंत्री की जमकर तारीफ की उन्‍होंने कहा कि गुजरात आज देश में विकास का मॉडल बना है। उन्होंने आगे कहा कि गुजरात समृद्ध है तो देश की समृद्धि बनी है। कुछ लोग बेवजह ही वहां का माहौल खराब करने के प्रयास में लगे हैं। योगी ने यह भी कहा कि सूरत में आपको बड़ी मात्रा में उत्तर भारतीय नागरिक बड़ी शान, गर्व और सुरक्षा के साथ रहते है व वहां के विकास में अपना योगदान देते हैं।

यह भी पढ़ें- गुजरात में हिंदी भाषियों पर हमले को लेकर भड़के कांग्रेसी, फूंका भाजपा सरकार का पुतला, ऐसी घटनाओं को देश के लिए बताया खतरा

उन्होंने कहा कि 31 अक्टूबर को देश के पहले उप प्रधानमंत्री तथा गृह मंत्री रहे सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा स्थापित की गई है। जिसकी स्थापना में उत्तर प्रदेश का भी बड़ा योगदान है। सीएम ने मीडिया को बताया कि इसी संबंध में आप सभी को निमंत्रण देने के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी आएं हैं। मैं इस अवसर पर उनका हृदय से स्वागत करता हूं अभिनंदन करता हूं।

स्टेच्यु ऑफ यूनिटी के पास उत्तर प्रदेश सरकार बनाएगी पर्यटक आवास

इस दौरान योगी ने रूपाणी के साथ हुई बैठक के विषय में बताते हुए कहा कि आधुनिक भारत के शिल्पी सरदार वल्लभ भाई पटेल के स्टेच्यु ऑफ यूनिटी के पास उत्तर प्रदेश सरकार एक पर्यटक आवास गृह बनाएगी। यूपी से स्टेच्यु देखने गुजरात जाने वाले लोगों के लिए वहां आवास की सुविधा रहेगी। आवास के लिए गुजरात सरकार से जमीन देने का आग्रह किया है, गुजरात के मुख्यमंत्री ने सहमति भी दी है।

योगी ने कहा कि सरदार पटेल के स्टेच्यु के लिए यूपी के एक लाख गांवों से लोहा, मिट्टी गई थी। योगी ने कहा कि नवंबर के प्रथम सप्ताह में राज्य सरकार का एक प्रतिनिधि मंडल भी वहां जाकर सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देगा। इस दौरान कार्यक्रम में उपमुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा, स्‍वाती सिंह व अन्‍य मंत्री मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- शिक्षकों की समस्‍याएं दूर करने में लगी योगी सरकार, जल्‍द ही भरे जाएंगे अध्‍यापकों के खाली पद: दिनेश शर्मा