महाराष्ट्र: कोरोना वैक्सीन बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट में लगी भीषण आग, जिंदा जलकर पांच लोगों की मौत

सीरम इंस्टीट्यूट

आरयू वेब टीम। महाराष्‍ट्र के पुणे स्थित हाल ही में कोरोना वैक्सीन बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की बिल्डिंग में गुरुवार को आग लग गई। भीषण आग की चपेट में आने से पांच लोगों की मौत हो गयी है। आग की सूचना पाकर मौके पर पहुंची दमकल की दस गाड़ियों ने घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। पांच लोगों की मौत के पीछे कंपनी की लापरवाही भी सामने आ रही है, शुरूआत में बताया गया कि आग लगने वाली जगह से सभी को निकाला जा चुका है, जबकि पांच लोग अंदर ही फंसे रह गए थे, जिन्‍हें समय रहते फायर ब्रिगेड के जवान भी नहीं निकाल सके।

यह भी पढ़ें- भारत बायोटेक ने फैक्टशीट जारी कर लोगों को चेताया, ये लोग कतई न लगवाएं कोवैक्सीन

पुलिस उपायुक्‍त नम्रता पाटिल ने मीडिया को बताया कि अपराह्न करीब पौने तीन बजे सीरम संस्थान के परिसर में स्थित एसईजेड भवन के चौथे और पांचवें तल पर आग लग गई। जिसके बाद वहां से चार लोगों को बाहर निकाला गया, जबकि पांच शव भी मिले हैं।

बताया जा रहा है कि “यहां पहले चार लोगों के फंसे होने की आशंका थी, उन्हें सुरक्षित निकाला गया। परंतु बाद में पता चला कि जो फ्लोर पूरी तरह से जलकर राख हो गया उसमें पांच लोगों के शव को निकाला गया है। कहा जा रहा है कि आग कोरोना वायरस टीका निर्माण इकाई से दूर लगी है, लिहाजा ‘कोविशील्ड’ टीकों के निर्माण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। ”

मिली जानकारी के अनुसार आग रोटा वायरस के प्लांट को इंस्टॉल करते समय वेल्डिंग के दौरान लगी। फिलहाल अभी आग लगने का कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। राहत की बात ये है कि कोविशील्ड प्लांट से आग लगने वाला प्लांट दूर है। जिस जगह आग लगी है, वह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे में एक निर्माणाधीन इमारत है। वैक्सीन और वैक्सीन निर्माण संयंत्र सुरक्षित हैं।

यह भी पढ़ें- सीरम इंस्टीट्यूट से दिल्ली पहुंची कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप, देशभर में पहुंचाई जाएगी दवा

मौके पर मौजूद फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है। इंस्टीट्यूट के जिस बिल्डिंग में आग लगी थी, वहां वैक्सीन बनाने का काम नहीं होता, बल्कि यह प्रशासनिक बिल्डिंग है। बिल्डिंग में फंसे छह लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। हालांकि पांच लोगों की मौत कैसे हो गयी इस बारे में वह जवाब नहीं दे सके।

वहीं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पुनावाला ने घटना के ठीक बाद ट्वीट कर दावा किया था कि हादसे में सभी सुरक्षित हैं कोई घायल नहीं हुआ है और न ही किसी की मौत हुई है। बिल्डिंग की कुछ फ्लोर को नुकसान हुआ है। दुआओं के लिए सभी का शुक्रिया। पुणे के मेयर ने कहा कि हालात काबू में हैं।

डिप्टी सीएम अजित पवार पुणे के लिए हुए रवाना

वहीं घटना की खबर लगते ही सीएम उद्धव ठाकरे ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की बिल्डिंग में आग की घटना को लेकर अधिकारियों से बातकर हालात की जानकारी ली है। डिप्टी सीएम अजित पवार मुंबई से पुणे के लिए रवाना हो चुके हैं। डिप्टी सीएम अजित पवार ने पुणे के डिविजनल कमिश्‍नर और डीएम से फोन पर बात की है।

यह भी पढ़ें- भारत बायोटेक ने फैक्टशीट जारी कर लोगों को चेताया, ये लोग कतई न लगवाएं कोवैक्सीन

LEAVE A REPLY