जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.2 रही तीव्रता

जम्मू-कश्मीर में भूकंप
फाइल फोटो।

आरयू वेब टीम। जम्मू कश्मीर की धरती गुरुवार को भूकंप के झटकों से थर्रा उठी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जम्मू कश्मीर के दो जिलों किश्तवाड़ और डोडा में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 मापी गई है। दोपहर 12 बजकर चार मिनट पर आए इस भूकंप से फिलहाल जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

भूकंप का केंद्र जमीन के दस किलोमीटर अंदर डोडा जिले में था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ सेकेंड के लिए आए झटकों से कई इलाकों में लोग घरों से बाहर निकल गए। कुछ दिन पहले भी जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.6 थी।

गौरतलब है कि भूकंप आठ जनवरी रविवार रात करीब 11.15 बजे आया था। इससे पहले पांच जनवरी को भी भूकंप के झटके महसूस हुए थे। रिक्टर पैमाने पर 5.9 की तीव्रता दर्ज की गई थी। पिछले कुछ समय से भारत में लगातार भूकंप की घटनाएं सामने आ रही हैं। उत्तर भारत की करें तो राजधानी दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे राज्यों में पिछले कुछ समय से भूकंप के कई मामले सामने आए।

इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। न्यू ईयर वाले दिन भी देश में अलग-अलग समय पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। एक जनवरी को देर रात 11:28 बजे मेघालय के नोंगपोह में रिक्टर स्केल पर 3.2 तीव्रता का भूकंप आया था, तब भूकंप का केंद्र नोंगपोह में जमीन से 10 किलोमीटर भीतर था।

यह भी पढ़ें- धर्मशाला में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.2 दर्ज की गई तीव्रता, दहशत में लोग

इससे पहले उत्तराखंड के उत्तरकाशी से लेकर नेपाल तक 27-28 दिसंबर की रात ढाई घंटे के भीतर कई भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का पहला झटका नेपाल के बागलुंग जिले में महसूस किया गया था। फिर खुंगा के आस-पास भूकंप का दूसरा झटका महसूस किया गया था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.3 मापी गई थी।

यह भी पढ़ें- देश के दो शहरों में लगे भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग